Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. औषधि मूल्य नियामक ने 36 दवाओं...

औषधि मूल्य नियामक ने 36 दवाओं के दाम तय किए, कैंसर व डायबिटीज का इलाज होगा इससे सस्‍ता

न दवाओं की कीमतों को संशोधित किया गया है, उसमें बुडेसोनाइड इनहेलेशन तथा जेंटामाइसिन इंजेक्शन शामिल हैं।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 27 Feb 2019, 19:10:15 IST

नई दिल्ली। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण नियामक एनपीपीए ने कैंसर, मधुमेह, संक्रमण, अस्थमा, दर्द समेत अन्य बीमारी के इलाज में उपयोगी 36 दवाओं की कीमतें तय कर दी हैं। एक अधिसूचना में राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने कहा है कि उसने 22 दवाओं की खुदरा कीमतें तय की हैं तथा अन्‍य 14 की उच्च कीमतों को संशोधित किया है। 

जिन दवाओं की कीमतों को संशोधित किया गया है, उसमें बुडेसोनाइड इनहेलेशन तथा जेंटामाइसिन इंजेक्शन शामिल हैं। जहां बुडेसोनाइड का उपयोग अस्थमा के इलाज में किया जाता है वहीं जेंटामाइसिन का उपयोग कीटाणुओं के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। 

इसके अलावा जिन अन्य दवाओं के खुदरा दाम तय किए गए हैं, उसमें ट्रास्टुजुमाब इंजेक्शन (कैंसर के इलाज में उपयोगी) तथा मेटफोरमिन के साथ ग्लिकलाजाइड टैबलेट (डायबिटीज टाइप 2 के इलाज के लिए) शामिल हैं। 

एनपीपीए औषधि (कीमत नियंत्रण) आदेश, 2013 के तहत अनुसूची एक के अंतर्गत आने वाली जरूरी दवाओं के खुदरा मूल्य को नियत करता है। 

Web Title: NPPA fixes prices of 36 formulations | औषधि मूल्य नियामक ने 36 दवाओं के दाम तय किए, कैंसर व डायबिटीज का इलाज होगा इससे सस्‍ता