Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस जियो फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी,...

जियो फोन यूजर्स के लिए खुशखबरी, फोन में मिलेंगे गूगल के ये खास फीचर

जल्‍द ही रिलायंस जियो के फीचर फोन जियोफोन पर गूगल की कुछ खास सुविधाओं का सपॉर्ट मिलने लगेगा। गूगल के ये फीचर्स अभी तक जियोफोन में नहीं मिलते हैं।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 29 Jun 2018, 12:06:09 IST

नई दिल्ली। रिलायंस जियो के फीचर फोन ने लॉन्‍च होने के बाद से ही धूम मचा रखी है। प्रभावी रूप से मुफ्त कीमत और मात्र 49 रुपए के खर्च के साथ जियो फोन यूज करना सभी के लिए काफी सस्‍ता था। वहीं अब जियो यूजर्स को गूगल की ओर से भी तोहफा मिलने वाला है। अब जल्‍द ही रिलायंस जियो के फीचर फोन जियोफोन पर गूगल की कुछ खास सुविधाओं का सपॉर्ट मिलने लगेगा। गूगल के ये फीचर्स अभी तक जियोफोन में नहीं मिलते हैं। वास्‍तव में जियोफोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसे अमेरिका की एक कंपनी ने बनाया है। हाल ही में गूगल ने इस कंपनी में निवेश किया है। जिसमें बाद अब गूगल की मदद से कंपनी को KaiOS यूजर्स को खास ऐप्स मिलने वाली हैं।

जियो फोन पर जो गूगल एप्‍स मिलेंगे उसमें गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल सर्च शामिल हैं। गूगल ने इस अमेरिकी कंपनी में 22 मिलियन डॉलर का भारी-भरकम निवेश किया है ताकि यूजर्स को इंटरनेट का इस्तेमाल करने में मदद हो सके। KaiOS एक वेब बेस्ड प्लैटफॉर्म है जो HTML5, जावास्क्रिप्ट और सीसीएस जैसे ओपन स्टैंडर्ड का इस्तेमाल करता है। इसे भारत में जनवरी 2018 में लॉन्च किया गया था और जल्द ही इसने 15 पर्सेंट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के मार्केट पर कब्जा कर लिया। 

जियोफोन की बात करें तो इसकी बिक्री पिछले साल अगस्‍त सितंबर से शुरू हुई थी। इस डिवाइस में 2.4 इंच का QVGA TFT डिस्प्ले के साथ ड्यूल-कोर प्रोसेसर दिया गया है। इसमें 512MB की रैम और 4GB की इंटरनल स्टोरेज दी गई है जिसे 128GB तक बढ़ाया जा सकात है। यह फोन 4G VoLTE नेटवर्क को सपॉर्ट करता है और इसमें जियो टीवी, जियो म्यूजिक और जियो सिनेमा जैसे जियो ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड आते हैं। यह फोन 24 भारतीय भाषाओं और वॉइस कमांड को भी सपॉर्ट करता है।

More From Business