Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नॉर्दर्न रेलवे ने जारी की विकल्प...

नॉर्दर्न रेलवे ने जारी की विकल्प ट्रेनों की लिस्ट, टिकट नहीं मिलने पर दिए जाएंगे 26 ऑपशन्स

रेल में यात्रा करने वालों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। रेलवे ने बुधवार को दिल्ली और जम्मू रूट की विकल्प ट्रेनों की लिस्ट जारी की।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 28 Apr 2016, 9:05:57 IST

नई दिल्ली। रेल में यात्रा करने वालों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। रेलवे ने बुधवार को दिल्ली और जम्मू रूट की विकल्प ट्रेनों की लिस्ट जारी की। इसके तहत अगर मनचाही ट्रेन में टिकट नहीं मिलता है तो यात्रियों के सामने 26 अन्य ट्रेनों का विकल्प रहेगा। इस स्कीम को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक किए गए ई-टिकट पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लागू की गई है। नॉर्दर्न रेलवे ने कहा, ‘विकल्प’ योजना का फायदा लखनऊ-नई दिल्ली और नई दिल्ली-जम्मूतवी रूट के यात्री उठा सकते हैं।

ऐसे उठा सकते हैं फायदा

नॉर्दर्न रेलवे के सीनियर डीसीएम अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि टिकट बुक करवाने के दौरान यात्रियों को ‘विकल्प’ का ऑप्शन क्लिक करना पड़ेगा। लखनऊ से दिल्ली जाने के लिए अगर किसी यात्री ने पद्मावत, काशी और दूसरी एक्सप्रेस ट्रेन में ई-टिकट लेते समय ‘विकल्प’ दिया होगा तो बर्थ खाली होने पर उन्हें फैजाबाद एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस और गरीब नवाज एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में जगह मिल सकती है। उन्होंने बताया कि अभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ‘विकल्प’ योजना शुरू की गई है। इसकी सफलता के बाद इस योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा।

देखिए अगले महीने शुरू होने वाली बुलेट ट्रेन की तस्‍वीरें

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

विकल्प ट्रेनों की लिस्ट पूरी लिस्ट

विकल्प योजना में शामिल ट्रेनें लखनऊ मेल, एसी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस, नीलांचल एक्सप्रेस, न्यू फरक्का एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, दिल्ली-फैजाबाद एक्सप्रेस, आनंद विहार-एलजेएन डबल डेकर एक्सप्रेस, नई दिल्ली-न्यू जलपाईगुड़ी एक्सप्रेस, आनंद विहार-गोरखपुर एक्सप्रेस एक्सप्रेस, आनंद विहार-मालदा टाउन एक्सप्रेस, सद्भावना एक्सप्रेस, आनंद विहार-मऊ एक्सप्रेस, लखनऊ मेल, वैशाली एक्सप्रेस, कैफियात एक्सप्रेस, बिहार सम्पर्क क्रांति, सप्तक्रांति एक्सप्रेस एक्सप्रेस, पद्मावत एक्सप्रेस, नई दिल्ली-नागरलागुन एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-आनंद विहार डबल डेकर एक्सप्रेस, पुरबिया एक्सप्रेस और लोकनायक एक्सप्रेस।

Web Title: नॉर्दर्न रेलवे ने जारी की विकल्प ट्रेनों की लिस्ट