Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नोकिया फोन निर्माता एचएमडी ग्‍लोबल अब...

नोकिया फोन निर्माता एचएमडी ग्‍लोबल अब भारत में बनाएगी उपकरण, तेज ग्रोथ पर है नजर

भारत में आक्रामक विकास हासिल करने के लिए फि‍नलैंड की कंपनी एचएमडी ग्‍लोबल, जो नोकिया ब्रांड के फोन की बिक्री करती है, देश में स्‍वयं अपने उपकरण बनाने के लिए कठोर मेहनत कर रही है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 08 Apr 2018, 14:33:59 IST

नई दिल्‍ली। भारत में आक्रामक विकास हासिल करने के लिए फि‍नलैंड की कंपनी एचएमडी ग्‍लोबल, जो नोकिया ब्रांड के फोन की बिक्री करती है, देश में स्‍वयं अपने उपकरण बनाने के लिए कठोर मेहनत कर रही है। एचएमडी ग्‍लोबल दुनियाभर में 7 करोड़ नोकिया फोन की बिक्री करती है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले आठ महीनों में भारत में एचएमडी ग्‍लोबल का बिजनेस पांच गुना बढ़ा है। फीचर फोन बाजार में 6 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ नोकिया पांचवें स्‍थान पर है।

एचएमडी ग्‍लोबल के उपाध्‍यक्ष और कंट्री प्रमुख- इंडिया अजय मेहता ने कहा कि हम चरणबद्ध विनिर्माण कार्यक्रम को अपना रहे हैं। इसके अनुसार, देश में हमारे अपने उपकरण बनाने के लिए हमनें अपने भागीदार फॉक्‍सकॉन के साथ बातचीत शुरू कर दी है। उन्‍होंने कहा कि यह समय के साथ होगा। हम बस इससे थोड़ा ही दूर हैं, लेकिन यह जरूर होगा और यहां बनने वाले उपकरणों पर इंपोर्ट ड्यूटी भी लगेगी। घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कैमरा मॉड्यूल और प्रिंटेड सर्किट बोर्ड असेंबली जैसे प्रमुख उपकरणों पर 10 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी लगाई है।

एचएमडी ग्‍लोबल ने कहा कि वह सरफेस माउंट टेक्‍नोलॉजी लाइन स्‍थापित करने के लिए भी फॉक्‍सकॉन के साथ बातचीत कर रही है। सरफेस माउंट टेक्‍नोलॉजी (एसएमटी) इलेक्‍ट्रॉनिक सर्किट बनाने का एक मैथड है, जिसमें उपकरणों को सीधे प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (पीसीबी) पर लगाया जाता है। एचएमडी ग्‍लोबल को 2016 में नोकिया ब्रांड के डिवाइस को अगले 10 सालों तक बेचने का लाइसेंस हासिल हुआ है। इसने पिछले साल अपने पहले उत्‍पादों को लॉन्‍च किया था।

एचएमडी ग्‍लोबल भारत में सभी प्राइस सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए अपने पोर्टफोलियो का विस्‍तार करने पर भी ध्‍यान दे रही है। भारतीय प्रीमियम स्‍मार्टफोन बाजार में अपना स्‍थान बनाने के लिए फ‍िनलैंड की इस कंपनी ने हाल ही में अपना फ्लैगशिप नोकिया 8 सिरोको को अन्‍य दो मिड सेगमेंट फोन नोकिया 6 और नोकिया 7 प्‍लस के साथ लॉन्‍च किया है।

फीचर फोन की महत्‍ता पर प्रकाश डालते हुए मेहता ने कहा कि हमारा लक्ष्‍य एक फुल रेंज वाली कंपनी बनने का है। फीचर फोन भी एक बड़ा अवसर है। हम लगातार फीचर फोन में निवेश करना जारी रखेंगे और कुछ समय बाद इन्‍हें रिफ्रेश भी करेंगे। पिछले एक साल में यह प्रतिस्‍पर्धी बाजार रिलायंस जियो, नोकिया एचएमडी और आईटेल जैसे ब्रांड के उभरने के बाद से बहुत बदल चुका है।

पिछले साल, एचएमडी ग्‍लोबल ने भारत में बिल्डिंग दि ब्‍लॉक्‍स पर काम किया था और इस साल हम हम देश में अपने ब्रांड की वैल्‍यू बढ़ाने के लिए साझेदारी (जैसे आईपीएल क्रिकेट टीम केकेआर के साथ गठजोड़) पर जोर दे रहे हैं। एचएमडी ग्‍लोबल ने भारत में अपनी ऑनलाइन शॉप नोकिया मोबाइल शॉप की शुरुआत की है, जहां सभी नोकिया हैंडसेट और एक्‍सेसरीज को खरीदा जा सकता है।  

Web Title: नोकिया फोन निर्माता एचएमडी ग्‍लोबल अब भारत में बनाएगी उपकरण, तेज ग्रोथ पर है नजर