Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सेल्फी के बढ़ते चलन से सरकार...

सेल्फी के बढ़ते चलन से सरकार भी हुई परेशान, पेंशन आवेदकों को दिया सेल्फी लगाने से बचने का निर्देश

सेल्फी के बढ़ते चलन से अब सरकार भी परेशान हो गयी है। सेवानिवृत्त होते सरकारी कर्मचारियों ने पेंशन फॉर्म में तस्वीर के रूप में सेल्फी ही लगाना शुरू कर दिया। सरकार ने परेशान होकर इस बारे में अंतत: दिशानिर्देश जारी कर लोगों से सेल्फी नहीं लगाने को कहा है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 14 May 2018, 17:50:53 IST

नई दिल्ली। सेल्फी के बढ़ते चलन से अब सरकार भी परेशान हो गयी है। सेवानिवृत्त होते सरकारी कर्मचारियों ने पेंशन फॉर्म में तस्वीर के रूप में सेल्फी ही लगाना शुरू कर दिया। सरकार ने परेशान होकर इस बारे में अंतत: दिशानिर्देश जारी कर लोगों से सेल्फी नहीं लगाने को कहा है। कार्मिक, जन शिकायत निवारण एवं पेंशन मामलों के मंत्रालय ने सरकारी पेंशनभोगियों के लिए ‘क्या करें और क्या न करें’ का नया निर्देश जारी करते हुए कहा कि तस्वीरें सेल्फी के रूप में नहीं होनी चाहिए।

इसके अलावा मंत्रालय ने ऐसी तस्वीरों से भी मना किया है जिनमें आवेदक ने रंगीन चश्मे पहन रखे हों या लंबे बालों से आंखों को ढंकेा हुआ हो। मंत्रालय ने कहा है कि ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें नहीं लगाएं। आवेदन में दिए बॉक्स से कम आयाम (डाइमेंशन) की तस्वीर या हस्ताक्षर नहीं लगाएं। तस्वीर सेल्फी के रूप में भी नहीं हो।

मंत्रालय ने कहा कि ऐसी तस्वीर जिसमें पृष्ठभूमि या कपड़े गहरे रंग के हों या जिनमें आंखें लंबे गहरे रंग के चश्मे से ढंकी हुई हों, स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उसने कहा कि कंप्यूटर प्रिंट की तस्वीर भी स्वीकार्य नहीं होगी। दिशानिर्देश में कहा गया है कि तस्वीर पर हस्ताक्षर नहीं होना चाहिए और लंबे बालों से आंखें भी ढंकी हुई नहीं होनी चाहिए।

मंत्रालय ने कहा कि चेहरे को हल्का आड़ा-तिरछा कर चश्मे में चमक लाने से भी बचना चाहिए। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन दिशानिर्देशों को जारी करने के पीछे का उद्देश्य पेंशन मामलों का समुचित निस्तारण सुनिश्चित करना है ताकि सरकारी कर्मचारियों को पेंशन के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़े।

Web Title: सेल्फी के बढ़ते चलन से सरकार भी हुई परेशान, पेंशन आवेदकों को दिया सेल्फी लगाने से बचने का निर्देश