Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. High Alert: देश में बढ़ रही...

High Alert: देश में बढ़ रही है गोल्‍ड स्‍मगलिंग, स्‍मगलर अपना रहे हैं रोज नए-नए तरीके

नवंबर से फरवरी तक गोल्‍ड स्‍मगलिंग बढ़ जाती है। दीपावली जैसा बड़ा त्‍योहार होता है साथ ही शादियों का सीजन शुरू होता है, ऐसे में सोने की मांग बढ़ जाती है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 25 Oct 2015, 10:26:05 IST

नई दिल्‍ली। अगले महीने दीपावली और उसके बाद शुरू होने वाले शादी सीजन की वजह से गोल्‍ड की मांग बढ़ेगी जिससे गोल्‍ड स्‍मगलिंग बढ़ने की भी आशंका है। इसलिए पूरे देश के सभी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गोल्‍ड स्‍मगलिंग को रोकने के लिए अलर्ट जारी किया गया है। कस्‍टम अधिकारियों को कड़ी नजर रखने के साथ ही संदिग्‍ध यात्रियों और बिजनेस कनसाइनमेंट की बारीकी से जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। कस्‍टम सूत्रों का कहना है कि नवंबर से फरवरी के दौरान गोल्‍ड की स्‍मगलिंग ज्‍यादा बढ़ जाती है। क्‍योंकि इसी दौरान दीपावली जैसा बड़ा त्‍योहार होता है और साथ ही शादियों का सीजन भी शुरू हो चुका होता है, इससे देश में सोने की मांग बढ़ जाती है। कड़ी जांच से बचने के लिए तस्‍कर ऐसे-ऐसे उपाय अपना रहे हैं, जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

आईजीआई पर पकड़ा गया 88 लाख रुपए का सोना

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शुक्रवार को ही दो लोगों को 88 लाख रुपए मूल्य का सोना तस्करी के जरिये लाने के आरोप में पकड़ा गया है। दुबई से आने वाले एक संदिग्‍ध यात्री से एक किलो से ज्‍यादा वजन की सोने की चांदी का पानी चढ़ी छड़ें बरामद हुईं। ये छड़ें एक म्‍यूजिक सिस्‍टम के ट्रांसफार्मर में छिपा के रखी गई थीं। दूसरा व्‍यक्ति मुंबई से आ रहा था। उसने 68.13 लाख रुपए मूल्‍य का सोना अपने कपड़ों में छिपा रखा था।

अभी तक पकड़ा गय 76 करोड़ का सोना

कस्‍टम अधिकारियों ने चालू वित्‍त वर्ष में अभी तक 100 लोगों से तस्‍करी द्वारा लाए गए कुल 76 करोड़ रुपए मूल्‍य का 293 किलो सोना बरामद किया है। वित्‍त वर्ष 2014-15 में कुल 230 लोगों को पकड़ा गया और उनसे 596 किलो सोना जब्‍त किया गया, जिसकी कीमत 155 करोड़ रुपए है। वित्‍त वर्ष 2013-14 में 92 करोड़ रुपए मूल्‍य का 353 सोना जब्‍त किया गया था।

क्‍यों होती है सोने की तस्‍करी

अधिकारियों के मुताबिक एक्‍सचेंज रेट में भिन्‍नता और विभिन्‍न देशों में अलग-अलग इंपोर्ट ड्यूटी होने से स्‍मगलिंग के लिए गोल्‍ड को अन्‍य चीजों की तुलना में ज्‍यादा प्राथमिकता दी जाती है। भारत में गोल्‍ड पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी है, जो स्‍मगलिंग का सबसे बड़ी वजह भी है। दुबई और भारत के बीच सोने की कीमत में टैक्‍स सहित लगभग 5 लाख रुपए प्रतिकिलो का अंतर है, जबकि बिना टैक्‍स के यह अंतर 2.30 लाख रुपए प्रतिकिलो का है। इसलिए सोने को तस्‍करी से लाना ज्‍यादा सस्‍ता पड़ता है।

गोल्‍ड स्‍मगलिंग के अनोखे तरीके

  •  इस साल अप्रैल में केन्या की जामा दबीर को मुंबई में पकड़ा गया। उसने छह अंडरवियर पहन रखे थे और उनमें 2.14 किलो सोने के जेवर छुपा के रखे गए थे। सितंबर में तमिलनाडु की 39 वर्षीय रबियाथ बहिरा दुबई से 1.5 किलो सोने की चेन अपनी ब्रा में छिपाकर लाई थी।
  • जनवरी में चेन्‍नई में कस्टम अधिकारियों ने एक विमान के कार्गो में कई सेलफोन में छिपाकर रखा गया 27 किलो सोना पकड़ा था। अगस्त में चार यात्री इंडक्शन कुकर में 2.6 किलो सोने की छड़ें लाते हुए पकड़े गए। अगस्त में मुंबई में दो लोग पकड़े गए, उन्‍होंने दो एलईडी टीवी में चार किलो सोना छिपा रखा था।
  • पिछले साल नवंबर में मुजफ्फरनगर के अफसार अहमद और दो अन्य लोग रियाज और परवेज मस्कट और अबूधाबी से आते हुए एक किलो सोने के बिस्कुट गुदा में छिपा कर ला रहे थे। इस साल जून में सीमा शुल्क अधिकारियों ने नेदुंबेसरी हवाई अड्डे पर तीन लोगों को पकड़ा, जिनकी गुदा में एक करोड़ रुपए का सोना था।
  • कासरगोड़ के अब्दुल गफूर को मार्च में मंगलूर हवाई अड्डे पर पकड़ा गया। वह 24 लाख रुपए मूल्‍य का 800 ग्राम सोना, टुकड़ों और दानों की शक्ल में चार लक्स साबुन में छिपाकर लाया था।
  • मई में चेन्‍नई हवाई अड्डे के कचरे के डिब्बे में 26 करोड़ रुपए के सोने के बिस्कुट मिले। ऐसे ही दुबई से आए विमान के शौचालय में 20 किलो सोने के बिस्कुट बरामद हुए थे।
  • मंगलूर में पकड़े गए अब्दुल गफूर ने तो अमेरिकन चॉकलेट सिरप की बोतल में सोने के दाने छिपा रखे थे। कासरगड़ के मोहम्मद अशरफ ने कॉफी पाउडर में 500 ग्राम से ज्यादा सोने का पाउडर मिला रखा था।
  • जयपुर हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारी एक रजाई की किनारी पर कढ़ाई का भारी काम देखकर चौंक गए। रजाई केरल के हनसार कुदरू सुलेमान के सामान में थी। एक्स-रे से पता चला कि फूलों की कढ़ाई में 491 ग्राम सोना छिपाया गया था।
  • मार्च में नेदुंबेसरी हवाई अड्डे पर सामान में कुछ कंडोम मिले जिनमें 5.3 किलोग्राम तेजाब था, जिसमें सोना घुला हुआ था। मुंबई हवाई अड्डे पर एक महिला को 95 ग्राम सोने के साथ पकड़ा गया। उसने इसे सैनिटरी नैपकिन में छुपा रखा था।
  • दिसंबर 2013 में शारजाहं से आ रहे एक शख्स को पुणे में पकड़ा गया। उसने खजूर में बीज की जगह 409 ग्राम सोने के दाने छिपा रखे थे। कोच्चि एयरपोर्ट पर अलफांसो आम के गूदे में छिपाकर रखी गई सोने की टिकियां बरामद की गई थीं।
  • जून 2013 में मुजफ्फरनगर के अब्दुल सत्तार को दिल्ली हवाई अड्डे पर 755 ग्राम सोने की 109 स्टैपल पिनों के साथ पकड़ा गया। उसने इन पिनों पर धातु का रंग लगाकर इनसे कार्डबोर्ड के दो डिब्बे स्टैपल कर रखे थे।

यह भी पढ़ें

Interesting: दुनिया के बाजार में गिरती हैं Gold की कीमतें जब भारत में सबसे ज्यादा होती है डिमांड

Interesting: भारतीय हैं दुबई में प्रॉपर्टी के सबसे बड़े खरीदार, छह माह में किया 2 अरब डॉलर का निवेश

Web Title: नए तरीकों से बढ़ रही है गोल्‍ड स्‍मगलिंग, अलर्ट जारी