Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 61 वर्ष के हुए मुकेश अंबानी,...

61 वर्ष के हुए मुकेश अंबानी, उनके पास है फ्री सेवाएं देने के बाद भी मुनाफा कमाने की कला

देश के सबसे अमीर व्यक्ति और देश की बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज जन्मदिन है, मुकेश आज 61 साल के हो गए हैं, 19 अप्रैल 1957 को जन्मे मुकेश अंबानी ने कैमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 19 Apr 2018, 11:54:27 IST

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर व्यक्ति और देश की बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी का आज जन्मदिन है, मुकेश आज 61 साल के हो गए हैं, 19 अप्रैल 1957 को जन्मे मुकेश अंबानी ने कैमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्री को नई बुलंदियों पर पहुंचाया है।

हालांकि उनके पिता धीरूभाई अंबानी की मृत्यू के बाद रिलायंस इंडस्ट्री का कारोबार मुकेश और उनके छोटे भाई अनिल के बीच बंट गया, अनिल अंबानी अब रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी ग्रुप (ADAG) को चलाते हैं। साल 2005 में दोनो कंपनियां अलग हो चुकी हैं। अगर दोनो कंपनियां अलग नहीं होती हो सकता है कि मौजूदा समय में मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति होते।

मुकेश अंबानी के नेतृत्व में रिलायंस इंडस्ट्री ने कई नए वेंचर लॉन्च किए हैं और नई बुलंदियों को छुआ है। उनके नेतृत्व में ही रिलायंस जियो लॉन्च हुआ है। यह मुकेश अंबानी की कारोबारी समझ ही है कि लंबे समय तक ग्राहकों को प्री में 4जी सेवा देने और फ्री वॉयस कॉलिंग की सुविधा देने के बाद भी रिलायंस जियो अब कमाई करने वाली कंपनी बन गई है। मुकेश अंबानी में फ्री सेवाएं देकर जो रणनीति अपनाई थी उसपर शुरुआत में कई लोगों ने सवाल उठाए थे लेकिन अब जब रिलायंस जियो मुनाफा कमाने वाली कंपनी बन गई है तो आलोचकों के मुंह पर ताले लग चुके हैं।

मौजूदा समय में मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर और दुनिया के 19वें अमीर व्यक्ति हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 39.7 अरब डॉलर है यानि लगभग 2.60 लाख करोड़ रुपए है। मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री की कुल मार्केट कीमत 5.95 लाख करोड़ रुपए है और यह टीसीएस के बाद देश की दूसरी बड़ी कंपनी है। इंडिया टीवी की तरफ से मुकेश अंबानी को उनके जन्मदिन के अवसर पर हार्दिक बधाई

Web Title: 61 वर्ष के हुए मुकेश अंबानी, उनके पास है फ्री सेवाएं देने के बाद भी मुनाफा कमाने की कला