Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस मुकेश अंबानी 20 दिन तक उठा...

मुकेश अंबानी 20 दिन तक उठा सकते हैं पूरे देश का खर्च, इस मामले में चीन और अमेरिका से आगे है भारत

मुकेश अंबानी की संपत्ति 40.3 अरब डॉलर आंकी गई है, वहीं भारत का एक दिन का खर्च 1.98 अरब डॉलर है, इस लिहाज से मुकेश अंबानी की संपत्ति से देश के खर्च को 20 दिन के लिए चलाया जा सकता है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 14 Feb 2018, 12:00:10 IST

नई दिल्ली। देश के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के पैसों पर अगर देश को चलाना पड़े इस मामले में अमेरिका और चीन के अमीर व्यक्तियों से भारत कहीं आगे है। 2018 रॉबिन हुड इंडेक्स से यह जानकारी निकलकर आई है कि भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी के पैसों पर अगर देश को चलाना पड़ जाए तो 20 दिनों तक देश का खर्च उठाया जा सकता है। जबकि दूसरी तरफ चीन के सबसे अमीर व्यक्ति के पास 4 दिन और अमेरिका के सबसे अमीर व्यक्ति के पास देश को चलाने लायक सिर्फ 5 दिन का ही पैसा है। इस इंडेक्स में कुल 49 देशों के सबसे अमीर वयक्तियों की संपत्ति के बारे में जानकारी दी गई है।

मुकेश अंबानी 20 दिन तक उठा सकते हैं देश का खर्च

2018 रॉबिन हुड इंडेक्स में 49 देशों के सबसे अमीर व्यक्तियों और उनके पैसे से देश को चलाने के बारे में हिसाब लगाया गया है। हर देश के सबसे अमीर व्यक्ति की दौलत को उस देश के एक दिन के खर्च से भाग दिया गया है। दिसंबर 2017 के अंत में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी की संपत्ति 40.3 अरब डॉलर आंकी गई है, वहीं भारत का एक दिन का खर्ज 1.98 अरब डॉलर है, इस लिहाज से मुकेश अंबानी की संपत्ति से देश के खर्च को 20 दिन के लिए चलाया जा सकता है।

Mukesh Ambani is much ahead from Jeff Bezos and Jack Ma if country need his wealth

जैक मा के पास सिर्फ 4 दिन और जेफ बेजोस के पास सिर्फ 5 दिन का पैसा

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेरिका के जेफ बेजोस की संपत्ति दिसंबर अंत में 99 अरब डॉलर आंकी गई है जो भारत के मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब ढाई गुना अधिक है, लेकिन अमेरिका का एक दिन का खर्च इतना ज्यादा है कि जेफ बेजोस की संपत्ति के दम पर अमेरिका का खर्च सिर्फ 4 दिन ही चल पाएगा। इसी तरह दुनिया के 16वें बड़े रईस और ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के मालिक चीन के जैक मा की संपत्ति 47.8 अरब डॉलर है जो मुकेश अंबानी से ज्यादा है, लेकिन चीन का एक दिन खर्च भारत के खर्च से बहुत ज्यादा है ऐसे में जैक मा की संपत्ति पर चीन सिर्फ 5 दिन ही चल सकेगा।

Mukesh Ambani is much ahead from Jeff Bezos and Jack Ma if country need his wealth

एक साल से ज्यादा तक उठा सकते हैं ये लोग अपने देश का खर्च

हालांकि कई देश ऐसे हैं जिनका एक दिन का खर्च बहुत कम है और उनके सबसे अमीर व्यक्ति के पास ज्यादा पैसा है, यूरोपीय देश सायप्रस के सबसे अमीर व्यक्ति जॉन फ्रिडरिकसेन के पास सिर्फ 10.4 अरब डॉलर की संपत्ति है लेकिन कम जनसंख्या की वजह से साइप्रस का एक दिन का खर्च भी सिर्फ 2.36 करोड़ डॉलर है, ऐसे में वह अपने देश का खर्च 441 दिन तक चला सकते हैं। इसी तरह जॉर्जिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिदजिना अपने देश का खर्च 430 दिन, हांगकांग के ली का-सिंग 191 दिन, मलेशिया के रॉबर्ट कुओक 95 दिन और सिंगापुर के वी चो याव 52 दिन चला सकते हैं।

Mukesh Ambani is much ahead from Jeff Bezos and Jack Ma if country need his wealth

More From Business