Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस जियो की वजह से मुकेश अंबानी...

जियो की वजह से मुकेश अंबानी को मिला सबसे बड़ा सम्‍मान, फॉरेन पॉलिसी ने टॉप ग्‍लोबल थिंकर्स लिस्‍ट में किया शामिल

इस लिस्ट में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड के नाम भी शामिल हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 16 Jan 2019, 18:13:30 IST

नई दिल्‍ली। प्रतिष्ठित अमेरिकी मैग्‍जीन फॉरेन पॉलिसी ने ग्‍लोबल थिंकर्स 2019 की लिस्‍ट में भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी को भी शामिल किया है। इस लिस्‍ट में ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस और आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टिन लेगार्ड के नाम भी शामिल हैं। 

मैग्‍जीन ने अपनी वेबसाइट पर 2019 की लिस्‍ट में शामिल 100 नामों में से कुछ का ऐलान किया है। उसने कहा है कि 22 जनवरी को पूरी लिस्‍ट जारी की जाएगी। फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि 44.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी 2018 में जैक मा को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए। तेल, गैस और खुदरा क्षेत्र में वर्चस्व से उन्होंने यह संपत्ति अर्जित की है, लेकिन उम्मीद है कि दूरसंचार क्षेत्र की अपनी कंपनी जियो के जरिये वह भारत पर सबसे अधिक प्रभाव डालेंगे। अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हैं। रिलायंस जियो आरआईएल की अनुषंगी है। 

पत्रिका ने कहा कि जियो की शुरुआत के बाद छह माह तक सेल्यूलर डाटा और वॉयस सर्विस की पेशकश कर उन्होंने 10 करोड़ से अधिक ग्राहक जोड़े और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में स्मार्टफोन इंटरनेट के जरिये पैदा की।  

इसमें कहा गया है कि अंबानी की योजना अगले चरण में अपने डिजिटल स्पेस का इस्तेमाल करते हुए सामग्री और जीवन शैली से जुड़ी चीजें बेचना है और आखिरकार गूगल और फेसबुक को टक्कर देना है।  

फॉरेन पॉलिसी ने कहा कि 2019 में उसके ग्लोबल थिंकर्स की सूची को दस साल पूरे हो रहे हैं और इसलिए उसने सूची को दस अलग-अलग श्रेणियों में बांटने का निश्चय किया है। अंबानी को प्रौद्योगिकी से जुड़ी दस शीर्ष शख्सियतों में स्थान दिया गया है। 

More From Business