Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विश्व के सबसे अमीर लोगों की...

विश्व के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में फिर 17वें स्थान पर पहुंचे मुकेश अंबानी, रिलायंस के शेयर में आई तेजी का असर

भारत के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिर से दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 17वें स्थान तक पहुंच गए हैं। पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में बढ़ोतरी हुई है और इस वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। पिछले महीने तक मुकेश अंबानी धनी लोगों की लिस्ट में 20वें स्थान तक खिसक गए थे।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 16 Jun 2018, 18:34:41 IST

नई दिल्ली। भारत के सबसे धनी व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी फिर से दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 17वें स्थान तक पहुंच गए हैं। पिछले कुछ दिनों से शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में आई तेजी की वजह से कंपनी के बाजार मूल्य में बढ़ोतरी हुई है और इस वजह से मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी इजाफा हुआ है। पिछले महीने तक मुकेश अंबानी धनी लोगों की लिस्ट में 20वें स्थान तक खिसक गए थे।

कंपनियों के बाजार मूल्य के आधार पर कंपनी के चेयरमैन या मालिकों की संपत्ति की जानकारी देने वाले इंडेक्स ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की संपत्ति अब 41.2 अरब डॉलर हो गई है और वह दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 17वें स्थान तक पहुंच गए हैं।

दरअसल पिछले कुछ दिनों से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों में जोरदार उछाल आया है। जून में ही कंपनी का शेयर 10 प्रतिशत से ज्याद बढ़ गया है, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर ने 1023.50 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और 1013.85 के स्तर पर बंद हुआ। शेयर में बढ़ोतरी की वजह से रिलायंस इंडस्ट्री के बाजार मूल्य में जोरदार बढ़ोतरी हुई है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्री का बाजार मूल्य बढ़कर 6.42 लाख करोड़ रुपए हो गया है। जून के अंत में मुकेश अंबानी के बेटे आकाश की सगाई हीरा कारोबारी रसेल मेहता की बेटी श्लोका मेहता से होने जा रही है, सगाई से पहले मुकेश अंबानी की रैंकिंग में हुआ सुधार अंबानी परिवार के लिए सगाई के तोहफे से कम नहीं है।

मुकेश अंबानी की संपत्ति में बढ़ोतरी होने से अमीरों की लिस्ट में उनकी रैंकिंग में भले ही सुधार हुआ हो लेकिन लिस्ट में शीर्ष स्थान पर बैठे दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के मुकाबले मुकेश की कमाई में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। मुकेश अंबानी की जितनी संपत्ति है उससे ज्यादा संपत्ति तो जेफ बेजोस ने 2018 के साढ़े 5 महीने में ही जोड़ ली है। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 142 अरब डॉलर हो गई है और 2018 में उनकी संपत्ति में 43 अरब डॉलर का इजाफ हुआ है।

लिस्ट में दूसरे नंबर पर बने माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स की संपत्ति 93.5 अरब डॉलर है, तीसरे नंबर पर अमेरिकी निवेशक वॉरेन बुफे हैं जिनकी संपत्ति 82.3 अरब डॉलर है, चौथे नंबर पर फेसबुक के मार्क जकरबर्ग हैं जिनकी संपत्ति 79.1 अरब डॉलर है और पांचवें  नंबर पर फ्रांस के कारोबारी बरनार्ड अरनॉल्ट हैं जिनकी संपत्ति 78.9 अरब डॉलर दर्ज की गई है।

Web Title: विश्व के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में फिर 17वें स्थान पर पहुंचे मुकेश अंबानी, रिलायंस के शेयर में आई तेजी का असर