Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पीएम मोदी की अपील का दिखा...

पीएम मोदी की अपील का दिखा असर, एक करोड़ से अधिक LPG ग्राहकों ने छोड़ी सब्सिडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पिछले एक साल में एक करोड़ से अधिक LPG ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ दी है। इससे सरकारी खजाने को फायदा हुआ है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 22 Apr 2016, 9:28:37 IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पिछले एक साल में एक करोड़ से अधिक एलपीजी (LPG) ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ दी है। प्रधानमंत्री ने सक्षम लोगों से रसोई गैस सब्सिडी स्वयं से छोड़ने की अपील की थी। पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले साल मार्च में सक्षम लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। तब से 1,00,06,303 LPG ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ी है। ग्राहकों के सब्सिडी  छोड़ने से सरकारी खजाने को कुछ हजार करोड़ रुपए की बचत हुई है।

ग्राहक फिलहाल साल 14.2 किलो 12 सिलेंडर या पांच किलो के 34 सिलेंडर सब्सिडी दर पर लेने के हकदार हैं। फिलहाल सब्सिडी वाला 14.2 किलो का सिलेंडर दिल्ली में 419.13 रुपए में जबकि पांच किलो का 155 रुपए में उपलब्ध है। बाजार मूल्य पर 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 509.50 रुपए पर उपलब्ध है। सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर छोड़ने से सरकार के सब्सिडी बिल में बचत होगी। पिछले साल इस पर सब्सिडी खर्च 30,000 करोड़ रुपए था। ग्राहक वितरकों को लिखित में अनुरोध कर सब्सिडी छोड़ सकते हैं। साथ ही वे माई हेल्प डाट इन पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भी यह विकल्प चुन सकते हैं।

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि केंद्र सरकार चालू वित्त वर्ष में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 1.5 करोड़ परिवार की महिला सदस्यों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएगी। प्रधान ने कहा, हम वित्त वर्ष 2016-17 में बीपीएल परिवार की महिला सदस्यों को 1.5 करोड़ गैस कनेक्शन उपलब्ध कराएंगे और हमारा लक्ष्य अगले तीन साल में पांच करोड़ महिलाओं को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है।

Web Title: पीएम मोदी की अपील पर एक करोड़ से अधिक LPG लोगों ने छोड़ी सब्सिडी