Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारतीय मौसम विभाग से आई आज...

भारतीय मौसम विभाग से आई आज अच्‍छी खबर, 29 मई को केरल पहुंचेगा मानसून

इस बार मानसून देश में जल्‍दी दस्‍तक देने वाला है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि 29 मई को मानसून केरल पहुंच जाएगा। इस साल भारत में मानसून सामान्‍य रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

Abhishek Shrivastava
Written by: Abhishek Shrivastava 18 May 2018, 19:39:52 IST

नई दिल्‍ली। इस बार मानसून देश में जल्‍दी दस्‍तक देने वाला है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को बताया कि 29 मई को मानसून केरल पहुंच जाएगा। इस साल भारत में मानसून सामान्‍य रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। इस साल देश में 97 प्रतिशत बारिश होने की संभावना है। अच्‍छा मानसून अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। पिछले साल मानसून 30 मई को केरल पहुंचा था।

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणपश्चिम मानसून के साथ ही बारिश के सीजन की शुरुआत होगी। जैसे-जैसे यह उत्‍तरी क्षेत्र की ओर बढ़ेगा तो यहां के लोगों को भी गर्मी से राहत मिलेगी और वे भी बारिश का आनंद उठा पाएंगे। आईएमडी ने कहा कि दक्षिणपश्चिम मानूसन के 29 मई को केरल पहुंचने की संभावना है। इसमें 4‍ दिन की घट-बढ़ हो सकती है।

2017 में उत्‍तर पश्चिम में औसत सीजनल बारिश 95 प्रतिशत थी, मध्‍य भारत में औसत बारिश 106 प्रतिशत, दक्षिणी भाग में 92 प्रतिशत और उत्‍तरपूर्व भारत में 89 प्रतिशत थी। 50 प्रतिशत से अधिक भारतीय जनसंख्‍या कृषि और इससे संबंधित क्षेत्र पर निर्भर है। कृषि भूमि का अधिकांश हिस्‍सा सिंचाई के लिए बारिश पर ही निर्भर है।

इससे पहले अप्रैल में मौसम विभाग ने कहा था कि इस साल भारत में मानसून सामान्‍य रहेगा। इस साल औसत बारिश 97 प्रतिशत होने की संभावना है। लांग पीरियड एवरेज में इस अनुमान में 5 प्रतिशत की घट-बढ़ हो सकती है। 96 से 104 प्रतिशत बारिश को सामान्‍य मानसून माना जाता है। सामान्‍य तौर पर मानसून का सीजन 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक चलता है। 2017 में दक्षिणपश्चिम मानूसन की पहली बारिश 30 मई को हुई थी।

Web Title: भारतीय मौसम विभाग से आई आज अच्‍छी खबर, 29 मई को केरल पहुंचेगा मानसून