Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस मानसून समय से 3 दिन...

मानसून समय से 3 दिन पहले केरल पहुंचा, मौसम विभाग ने की घोषणा

मानसून का इंतजार खत्म हो गया है, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून के केरल के तट पर पहुंचने की पुष्टि कर दी है। मौसम विभाग से पहले सोमवार को मौसम का अनुमान जारी करने वाली निजी संस्था स्काइमेट ने भी मानसून के पहुंचने की घोषणा कर दी थी। मौसम विभाग के मुताबिक आज मानसून ने केरल के तट पर अपनी दस्तक दे दी है और यह इस साल सामान्य समय से 3 दिन पहले केरल के तट पर पहुंचा है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 29 May 2018, 12:05:02 IST

नई दिल्ली। मानसून का इंतजार खत्म हो गया है,  भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून के केरल के तट पर पहुंचने की पुष्टि कर दी है। मौसम विभाग से पहले सोमवार को मौसम का अनुमान जारी करने वाली निजी संस्था स्काइमेट ने भी मानसून के पहुंचने की घोषणा कर दी थी। मौसम विभाग के मुताबिक आज मानसून ने केरल के तट पर अपनी दस्तक दे दी है और यह इस साल सामान्य समय से 3 दिन पहले केरल के तट पर पहुंचा है। 

मौसम विभाग के मुताबिक केरल में पिछले 3-4 दिन के दौरान अच्छी बरसात हुई है, मानसून की भविष्यवाणी के लिए मौसम विभाग केरल और तमिलनाडू की जिन 14 जगहों में बारिश का जायजा लेता है, उन 14 जगहों पर 2 दिन के दौरान 60 प्रतिशत से ज्यादा बरसात हुई है। इसी बरसात के आधार पर मौसम विभाग केरल में मानसून के पहुंचने की भविष्यवाणी करता है। 

मौसम विभाग ने केरल और तमिलनाडू में 14 ऐसी जगह चिन्हिंत की है जिनमें से 60 प्रतिशत जगहों पर 10 मई के बाद लगातार दो दिन रोजाना 2.5 मिलीमीटर बरसात होती है तो मानसून पहुंचने की घोषणा की जाती है। यह जगह हैं तिरुवनंतपुरम, पूनालुर, कोलम, अलापुज्जा, कोटयम, कोच्चि, त्रिशुर, मिनिकॉय, अमिनी, कोजिकोड, थालासेरी, कन्नुर, कुडुलू और मंगलोर। 

Monsoon hits Kerala 3 days before normal schedule says IMD

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हैं, अगले 48 घंटों के अंदर मानसून पूरे केरल को पार कर जाएगा और आगे तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तथा मध्य अरब सागर की तरफ बढ़ेगा।