Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस Good News: मानसून ने किया पूरे...

Good News: मानसून ने किया पूरे देश को कवर, तय समय से 17 दिन पहले पहुंच गर्मी से दी राहत

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (र्आएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि मानसून ने इस बार अपने सामान्‍य तय समय से 17 दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 29 Jun 2018, 18:48:05 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (र्आएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि मानसून ने इस बार अपने सामान्‍य तय समय से 17 दिन पहले ही पूरे देश को कवर कर लिया है। आईएमडी के एडिशन डायरेक्‍टर जनरल मृत्‍युंजय मोहपात्रा ने कहा कि आज मानसून पूरे देश में पहुंच गया है। विभग ने यह भी कहा है कि मानसून श्रीगंगानगर पहुंच चुका है, यह पश्चिम राजस्‍थान में स्थित देश का आखिरी हिस्‍सा है। सामान्‍यत:, श्रीगंगानर में मानसून पहुंचने की तारीख 15 जुलाई थी।  

मोहपात्रा ने कहा कि मानसून को 1 जुलाई को पूरे देश में पहुंचना था, लेकिन पश्चिम राजस्‍थान में बारिश पहले ही होने लगी। मोहपात्रा ने बताया कि इस साल पूर्व की ओर से चलने वाली हवाओं की वजह से अच्छी बारिश के कारण वहां से चलने वाली हवाएं तय समय से पहले ही पूरे देश में बारिश लेकर आई। इस साल, अच्‍छी बारिश होने से पूरे देश में जल्‍दी बारिश शुरू हो गई है। चार महीने का मानसून सीजन सामान्‍य तौर पर 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक चलता है।

2017 में देश में 97 प्रतिशत बारिश हुई थी, जसे सामान्‍य कहा जाता है। पहले आईएमडी ने कहा था कि 2018 में भारत में मात्रात्‍मक रूप से एलपीए का 97 प्रतिशत बारिश होगी, जिसमें चार प्रतिशत की घट-बढ़ हो सकती है। क्षेत्र वार देखा जाए तो इस बार उत्‍तर पश्चिम भारत में 100 प्रतिशत, मध्‍य भारत में 99 प्रतिशत, दक्षिण भारत में 95 प्रतिशत और उत्‍तर पूर्व भारत में 93 प्रतिशत बारिश होने की संभावना व्‍यक्‍त की गई है।

इस साल मानसून एक जून के तय समय से तीन दिन पहले ही 29 मई को केरल पहुंच गया। इससे जून के पहले 15 दिन में पश्चिमी तट पर बारिश हुई। बहरहाल, संक्षिप्त अंतराल के बाद उसने आगे बढ़ना शुरू किया। देश में दक्षिण पश्चिम मानसून से 70 प्रतिशत बारिश होती है। 

More From Business