Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार देश में महंगा और...

मोदी सरकार देश में महंगा और विदेशों में सस्‍ता बेच रही है पेट्रोल-डीजल, कांग्रेस ने लगाया 11 लाख करोड़ रुपए की लूट का आरोप

कांग्रेस ने आज भाजपा सरकार पर भारतीय नागरिकों के बजाये दूसरे देशों को पेट्रोल और डीजल सस्ते दामों पर बेचने का आरोप लगाया।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 31 Aug 2018, 20:48:41 IST

नई दिल्‍ली। कांग्रेस ने आज भाजपा सरकार पर भारतीय नागरिकों के बजाये दूसरे देशों को पेट्रोल और डीजल सस्ते दामों पर बेचने का आरोप लगाया। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया कि ऐसे उत्पादों की तेजी से बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी पिस रहा है और इस सरकार ने टैक्‍स लगाकर देश के 11 लाख करोड़ रुपए लूटे हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार विदेशों को सस्ती कीमतों पर पेट्रोल और डीजल बेच रही है, जबकि भारतीय सर्वकालिक ऊंची कीमतों के कारण पिस रहे हैं। सुरजेवाला ने कहा कि भारत में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 78 से 86 रुपए और 70 से 75 रुपए के बीच बिक रहा है, लेकिन एक आरटीआई से खुलासा हुआ कि मोदी सरकार 15 देशों को पेट्रोल महज 34 रुपए प्रति लीटर और 29 देशों को डीजल मात्र 37 रुपए में बेच रही है। इन देशों में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, मलेशिया और इस्राइल शामिल हैं।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि मई 2014 में पेट्रोल का उत्पाद शुल्क महज 9.2 रुपए प्रति लीटर था, जबकि अब यह 19.48 रुपए प्रति लीटर है। उन्होंने दावा किया कि मई 2014 में डीजल का उत्पाद शुल्क 3.46 रुपए प्रति लीटर था लेकिन अब यह 15.33 रुपए प्रति लीटर है। भाजपा के सत्ता में आने के बाद से केंद्रीय उत्पाद शुल्क 12 गुना बढ़ गया है। 

Web Title: Modi government selling petrol, diesel cheaper abroad: Congress | मोदी सरकार देश में महंगा और विदेशों में सस्‍ता बेच रही है पेट्रोल-डीजल, कांग्रेस ने लगाया 11 लाख करोड़ रुपए की लूट का आरोप