Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने रोजगार के नए अवसर...

सरकार ने रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए उठाए ये कदम, स्‍व-रोजगार को ऐसे करेगी प्रोत्‍साहित

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार रोजगार और स्व-रोजगार के नए अवसर सृजित करने की दिशा में ईमानदारी से काम कर रही है।

Manish Mishra
Manish Mishra 02 Nov 2017, 12:44:03 IST

नई दिल्ली। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि सरकार रोजगार और स्व-रोजगार के नए अवसर सृजित करने की दिशा में ईमानदारी से काम कर रही है। मंत्री ने कहा कि सरकार रोजगार सृजन पर जोर दे रही है और मुद्रा योजना तथा बड़े पैमाने पर राजमार्ग का निर्माण इसी कड़ी का हिस्सा है। इस प्रकार के कार्यक्रम से रोजगार के काफी अवसर सृजित हुए हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के 65वें स्थापना दिवस के मौके पर गंगवार ने कहा कि केंद्र सरकार रोजगार और स्व-रोजगार सृजित करने के लिए ईमानदारी से काम कर रही है।

यह भी पढ़ें :  1 नवंबर से महंगा हुआ कार और बाइक का इंश्‍योरेंस, बढ़ गया है बीमा एजेंटों का कमीशन

उन्होंने कहा कि केंद्र ने हाल ही में 83,000 किलोमीटर राजमार्गों के निर्माण का फैसला किया है। इससे पांच साल में 32 करोड़ कार्य दिवस सृजित होंगे। गंगवार ने कहा कि मुद्रा योजना से स्व-रोजगार के काफी अवसर सृजित हुए हैं। इसके तहत 9.5 करोड़ लोगों को कुल चार लाख करोड़ रुपए कर्ज दिए गए हैं।

इस मौके पर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन डिजिटल इंडिया के प्रति प्रतिबद्ध है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह 15 अगस्त 2018 तक पूरी तरह डिजिटल और कागजरिहत दफ्तर होगा।

यह भी पढ़ें :  वैश्विक स्तर पर कपास उत्पादन 3 साल बाद खपत से अधिक, भाव पर रह सकता है दबाव: रिपोर्ट

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की और EPFO के डिजटलीकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

Web Title: सरकार ने रोजगार के नए अवसर सृजित करने के लिए उठाए ये कदम