Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटकों की...

विदेश जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या बढ़ी, चीन और ब्रि‍टेन पसंदीदा स्‍थान

पिछले कुछ सालों में वीजा आवेदनों में साल दर साल वृद्धि देखने को मिली है। इससे पता चलता है कि विदेश जाने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 22 Jul 2018, 17:57:40 IST

मुंबई। पिछले कुछ सालों में वीजा आवेदनों में साल दर साल वृद्धि देखने को मिली है। इससे पता चलता है कि विदेश जाने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है। प्रौद्योगिकी तथा आउटसोर्सिंग सेवाएं देने वाली कंपनी वीएफएस ग्लोबल की रिपोर्ट में कहा गया कि अमेरिका , ब्रिटेन और चीन पर्यटकों के पसंद में शीर्ष पर रहे हैं। पिछले दो साल में इन देशों के लिए सर्वाधिक वीजा आवेदन मिले हैं।

आंकड़ों के अनुसार , घरेलू पर्यटकों के वीजा आवेदनों में 2017 में 10 प्रतिशत की सालाना वृद्धि हुई और ये बढ़कर 2016 के 43 लाख की तुलना में 47 लाख पर पहुंच गये। कंपनी के क्षेत्रीय मुख्य परिचालन अधिकारी (पश्चिम एशिया , दक्षिण एशिया और चीन) विनय मल्होत्रा ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘अभी भारतीय लोग पहले के किसी भी समय की तुलना में सर्वाधिक संख्या में विदेश जा रहे हैं। वे गैर - पारंपरिक देशों में भी घूमने को दिलचस्प हैं।’

रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2017 के दौरान अमेरिका , मलेशिया , कनाडा , ब्रिटेन और चीन वीजा आवेदनों के मामले में शीर्ष पांच देश बनकर उभरे हैं। इस दौरान थाईलैंड के लिए वीजा आवेदनों में वृद्धि की दर सर्वाधिक रही है। यूरोपीय देश पसंद बने हुए हैं। इनके अलावा चेक गणराज्य , तुर्की और जापान जैसे उभरते बाजारों के लिए भी वीजा आवेदन बढ़े हैं।

More From Business