Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मारुति सुजुकी की दिवाली हुई हैप्‍पी,...

मारुति सुजुकी की दिवाली हुई हैप्‍पी, नवंबर में कंपनी ने बेचीं 1.20 लाख कारें

नवंबर का महीना कार कंपनियों के लिए भी दिवाली बोनांजा लेकर आया है। पिछले महीने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 1.20 लाख कारें बेचीं हैं।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 01 Dec 2015, 14:06:51 IST

नई दिल्‍ली। नवंबर का फेस्‍टीवल मंथ कार कंपनियों के लिए भी दिवाली बोनांजा लेकर आया है। पिछले महीने देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारु‍ति सुजुकी ने 1,20,824 कारें बेची हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले 9.7 फीसदी अधिक है। पिछले साल नवंबर में मारुति सुजुकी ने 1 लाख 10 हजार कार बेची थीं।

यह भी पढ़ें : BudgetCar: 5 लाख रुपए से कम कीमत में ये हैं 5 बेहतरीन Car, जानिए फीचर्स

तस्‍वीरों में देखिए देश में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली 10 कारों में मारुति सुजुकी के कौन से मॉडल हैं शामिल…

people's car gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

छोटी कारों ने दिया मारुति को झटका

मारुति सुजुकी के मुताबिक नवंबर महीने में कंपनी को कॉम्‍पैक्‍ट और मिड सेडान के साथ ही यूटिलिटी व्‍हीकल सेगमेंट से भी काफी सपोर्ट मिला है। हालांकि अभी तक मारुति सुजुकी को सबसे ज्‍यादा सेल्‍स वॉल्‍यूम देने वाले ऑल्‍टो और वैगनआर की बिक्री इस साल उम्‍मीद के मुताबिक नहीं रही। कंपनी के मुताबिक इस महीने कंपनी की हैचबैक कारों की बिक्री 4.7 फीसदी गिर गई है। कंपनी ने नवंबर में 35,981 छोटी कारें बेचीं। वहीं एक्‍सपोर्ट की बात की जाए तो इस महीने मारुति सुजुकी ने 10,255 कारों का निर्यात किया। जो कि पिछले साल के मुकाबले 1 फीसदी ज्‍यादा है।

यह भी पढ़ें : Let’s Go: ऑल्‍टो बनी ऑल-टाइम फेवरेट, 15 साल में बिकीं रिकॉर्ड 29 लाख कारें

कॉम्‍पेक्‍ट सेगमेंट में मिली 19 फीसदी की ग्रोथ

एक ओर जहां छोटी कारों में मारुति की सेल्‍स घटी है, वहीं काम्‍पेक्‍ट सेगमेंट में मारुति को बेहतर सेल्‍स वॉल्‍यूम हासिल हुए हैं। इस सेगमेंट में मारुति की रिट्ज, सेलेरियो, बलेनो, स्विफ्ट कारें आती हैं। इनकी सेल्‍स पिछले साल के मुकाबले 19.5 फीसदी ज्‍यादा रही। वहीं अर्टिगा, एसक्रॉस और जिप्‍सी की सेल में भी 57.5 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है।

Web Title: मारुति की हुई हैप्‍पी दिवाली, नवंबर में कंपनी ने बेचीं 1.20 लाख कारें