Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस एयर इंडिया की प्रतिष्ठित मुंबई इमारत...

एयर इंडिया की प्रतिष्ठित मुंबई इमारत को खरीदने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने लगाई बोली, LIC भी है दौड़ में

नरीमन प्वॉइंट में मरीन ड्राइव पर 23-मंजिला टॉवर, वर्ष 2013 तक राष्ट्रीय विमानन कंपनी का मुख्यालय रहा है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 16 Jan 2019, 23:06:06 IST

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार दक्षिण मुंबई स्थित प्रतिष्ठित एयर इंडिया भवन खरीदने की इच्छुक है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव भूषण गगरानी ने कहा कि सरकार ने पांच लाख वर्ग फुट क्षेत्र में फैली इस प्रीमियम संपत्ति के लिए बोली सौंपी है। 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा कि भवन के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने भी बोली लगाई है। नरीमन प्‍वॉइंट में मरीन ड्राइव पर 23-मंजिला टॉवर, वर्ष 2013 तक राष्ट्रीय विमानन कंपनी का मुख्यालय रहा है। इसके बाद इसे परिसंपत्ति-मुद्रीकरण योजनाओं के तहत खाली कर दिया गया था।

गगरानी ने बताया कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनाई है। उन्होंने कहा कि अगर सरकार बोली जीतती है तो उसे बिक्री मूल्य पर बातचीत का काम सौंपा गया है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों के कई कार्यालय पूरे शहर में विभिन्न स्थानों पर फैले हैं और किराए के परिसरों से काम कर रहे हैं। इन सभी कार्यालयों को एयर इंडिया की इमारत में स्थानांतरित करने से सरकार को धन की काफी बचत होगी।  

यह भवन वर्ष 2013 तक एयर इंडिया का कॉर्पोरेट मुख्यालय रहा। बाद में कंपनी के प्रधान कार्यालय को नई दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया। एक प्रश्न के जवाब में, गगरानी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएमपीटी) बोली प्रक्रिया का हिस्सा नहीं है। इससे पहले, केंद्रीय जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि एयर इंडिया की इमारत जेएनपीटी को बेची जाएगी। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इमारत की बिक्री से प्राप्त राशि से एयरलाइंस के कर्ज के एक हिस्से का भुगतान किया जाएगा।