Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस महंगाई का ट्रिपल अटैक: आज से...

महंगाई का ट्रिपल अटैक: आज से बढ़ गईं रसोई गैस की कीमतें, CNG-PNG से लेकर एविएशन फ्यूल भी हुआ महंगा

पेट्रोल और डीजल की महंगाई से परेशान आम लोगों पर महंगाई ने अक्‍टूबर की शुरूआत में ही ट्रिपल अटैक दिया है। 1 अक्‍टूबर से रसोई गैस, सीएनजी और एविएशन फ्यूल की कीमतें बढ़ा दी गई हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 01 Oct 2018, 8:24:45 IST

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की महंगाई से परेशान आम लोगों पर महंगाई ने अक्‍टूबर की शुरूआत में ही ट्रिपल अटैक दिया है। 1 अक्‍टूबर से रसोई गैस, सीएनजी और एविएशन फ्यूल की कीमतें बढ़ा दी गई हैं। अब आपको गैस सिलेंडर के‍ लिए 59 रुपए ज्‍यादा चुकाने होंगे। वहीं आज से सीएनजी की कीमतों में भी करीब 2 रुपए की बढ़ोत्‍तरी की गई है। इसके अलावा एविएशन फ्यूल के लिए हवाई कंपनियों को 2650 रुपये प्रति किलोलीटर अधिक भुगतान करना होगा। हालांकि एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी बढ़ने से आम लोगों को कुछ राहत जरूर मिलेगी। (LPG सिलेंडर का दाम 500 रुपये के पार हुआ, लेकिन खाते में आने वाली सब्सिडी में 56 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी)

59 रुपए महंगी हुई रसोई गैस

1 अक्‍टूबर से महंगाई का बम सबसे पहले रसोई पर पड़ा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने रविवार शाम एलपीजी की नई कीमतों की घोषणा कर दी। इसके तहत बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 59 रुपए का इजाफा किया गया है। वहीं सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए की बढ़ोत्‍तरी की गई है। इस ताजा बढ़ोत्‍तरी के बाद सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत दिल्‍ली में 502.40 हो गई है। वहीं पीएनजी के दाम भी 1.50 पैसे बढ़ गए हैं।  

सीएनजी से वाहन चलाना महंगा

पेट्रोल-डीजल के बाद अब आपको सीएनजी से कार या अन्‍य वाहन चलाना महंगा पड़ेगा। 1 अक्‍टूबर से इंद्रप्रस्‍थ गैस सर्विस ने दिल्‍ली और पड़ौसी शहरों के लिए कीमतों में बढ़ोत्‍तरी की घोषणा कर दी है। दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 1.70 रुपये प्रति किलो की बढ़ोत्‍तरी की गई है। अब दिल्‍ली में सीएनजी की कीमत 44.30 रुपए हो गई है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा व गाजियाबाद में 1.95 रुपये वृद्धि की के बाद सीएनजी की कीमत 51.25 रुपए हो गई है। इसके अलावा रेवाड़ी में सीएनजी 1.80 रुपए महंगी हुई है। यहां कीमत 54.05 रुपये प्रति किलो हो गई हैं।

हवाई सफर भी हो सकता है महंगा

आप यदि अक्‍सर हवाई सफर करते हैं तो भी आपको महंगे ईंधन के लिए तैयार होना होगा। 1 अक्‍टूबर से विमान ईंधन (एटीएफ) की घरेलू दर में 2650 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। इंडियन ऑयल द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि मुंबई में एटीएफ की कीमतों में 2650 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्‍तरी हुई है। आपको बता दें कि पिछले महीने भी एटीएफ की कीमतों में 2250 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई थी।

बढ़ गई एलपीजी पर सब्सिडी

हालांकि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद खाते में आने वाली सब्सिडी में 56 रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। इंडियन ऑयल की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पहली अक्टूबर से खाते में आने वाली रसोई गैस की सब्सिडी बढ़ाकर 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर कर दी गई है। इससे पहले सितंबर में 320.40 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी खाते में आ रही थी।

More From Business