Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने ट्रकों की माल ढुलाई...

सरकार ने ट्रकों की माल ढुलाई क्षमता 25 प्रतिशत तक बढ़ायी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि ट्रक समेत भारी वाहनों की माल ढुलाई क्षमता वैश्विक मानकों के अनुरूप 20 से 25 प्रतिशत बढ़ायी गयी है और इससे लाजिस्टिक लागत में कमी लाने में मदद मिलेगी। परिवहन मंत्री के मुताबिक इस कदम के जरिए ओवरलोडिंग के मामले में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 18 Jul 2018, 10:21:17 IST

नई दिल्ली। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि ट्रक समेत भारी वाहनों की माल ढुलाई क्षमता वैश्विक मानकों के अनुरूप 20 से 25 प्रतिशत बढ़ायी गयी है और इससे लाजिस्टिक लागत में कमी लाने में मदद मिलेगी। परिवहन मंत्री के मुताबिक इस कदम के जरिए ओवरलोडिंग के मामले में होने वाले भ्रष्टाचार को रोकने में मदद मिलेगी।

ट्रकों की माल ट्रकों की माल ढुलाई क्षमता बढ़ाने के अलावा ट्रकों के लिये सालाना फिटनेस प्रमाणपत्र व्यवस्था को भी समाप्त कर दिया गया है। अब इसकी जगह ऐसे प्रमाणपत्र दो साल में ही नवीनीकरण कराने की जरूरत होगी। मंत्री ने कहा कि भार क्षमता बढ़ाने का फैसला संबंधित पक्षों के साथ विचार - विमर्श के बाद किया गया। इस कदम से 16 टन के वाहन 19 टन , 25 टन के वाहन 28.5 टन तथा 37 टन के वाहन 42 टन तक माल ढुलाई कर सकेंगे। 

Web Title: सरकार ने ट्रकों की माल ढुलाई क्षमता 25 प्रतिशत तक बढ़ायी