Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोबाइल नंबर को आधार से लिंक...

मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना हुआ जरूरी, घर बैठे OTP की मदद से लिंक हो जाएगा नंबर

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि नंबर को आधार से लिंक के लिए कंपनी के सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे भी आसानी से फोन नंबर के साथ आधार से लिंक हो जाएगा

Manoj Kumar
Manoj Kumar 25 Oct 2017, 14:52:04 IST

नई दिल्ली। अगर आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ जुड़ा नहीं होगा को वह बंद हो सकता है। दूरसंचार विभाग ने मोबाइल नंबर के साथ आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। साथ में दूरसंचार विभाग ने ये भी कहा है कि नंबर को आधार से लिंक के लिए कंपनी के सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है, घर बैठे भी आसानी से फोन नंबर के साथ आधार से लिंक हो जाएगा। इसके लिए टेलिकॉम कंपनी को वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित व्यवस्था करनी होगा ताकी ग्राहक आसानी से अपने मोबाइल नंबर को आधार नंबर के साथ जोड़ सके।

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि टेलिकॉम कंपनी के सर्विस सेंटर जाने में कई ग्राहकों को परेशानी हो  सकती है ऐसे में टेलिकॉम कंपनी को OTP आधारित व्यवस्था से आधार को लिंक करने का काम करना होगा।

दूरसंचार विभाग ने यह भी कहा है कि सिम कार्ड की वेरिफिकेशन या नया नंबर जारी करने की मौजूदा व्यवस्था के तहत सिम जारी करने वाले एजेंट को ग्राहक के फोटो सहित e-KYC डाटा की पूरी जानकारी मिल जाती है, लेकिन आगे से टेलिकॉम कंपनी को ऐसी व्यवस्था करनी होगी जिससे एजेंट को ग्राहक की e-KYC जानकारी यानि फोटो, जन्मतिथि, लिंग और आधार नंबर की जानकारी नहीं मिल सके और एजेंट उस जानकारी को अपने डिवाइस में स्टोर नहीं कर सके। टेलिकॉम कंपनी को व्यवस्था करनी होगी कि एजेंट को सिर्फ ग्राहक का नाम और पता की जानकारी का ही एक्सेस दिया जाए।

Web Title: मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना हुआ जरूरी, घर बैठे OTP की मदद से लिंक होगा