Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एलआईसी कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी,...

एलआईसी कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, अब बैंकों की तरह दूसरे और चौथे शनिवार को मिलेगी छुट्टी

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के कर्मचारियों को जल्द ही महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। सरकार ने लंबे समय से चली आ रही उनकी इस मांग को मान लिया है।

Abhishek Shrivastava
Edited by: Abhishek Shrivastava 25 Apr 2018, 16:16:31 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के कर्मचारियों को जल्द ही महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। सरकार ने लंबे समय से चली आ रही उनकी इस मांग को मान लिया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की तर्ज पर एलआईसी के कर्मचारियों को भी दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश मिलेगा। एलआईसी के देशभर में लगभग 1,15,000 कर्मचारी हैं।

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के समान अवकाश देने के लिए अधिनियम में बदलाव किए हैं। एलआईसी कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि इससे कारोबार प्रभावित नहीं होगा क्योंकि महीने के अन्य दो शनिवार को वे पूरे दिन काम करेंगे। महीने में पांच शनिवार होने पर एलआईसी के कार्यालय दूसरे और चौथे शनिवार को ही बंद रहेंगे। 

अभी एलआईसी के कर्मचारियों को शनिवार को आधे दिन काम करना होता है। अब प्रत्येक शनिवार को आधे दिन काम करने के बजाये दो शनिवार अवकाश मिलेगा और शेष शनिवार पूरे दिन काम करना होगा। 

सरकार ने 2015 में बैंक कर्मचारियों के लिए दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश की घोषणा की थी, जो एक सितंबर से लागू हुई थी। एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। अप्रैल से दिसंबर, 2017 तक नौ माह की अवधि में उसकी प्रीमियम आय 2,23,854 करोड़ रुपए रही है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 2,00,818 करोड़ रुपए से 11.47 प्रतिशत अधिक है। 

Web Title: एलआईसी कर्मचारियों के लिए आई खुशखबरी, अब बैंकों की तरह दूसरे और चौथे शनिवार को मिलेगी छुट्टी