Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. LG ने देश में स्मार्टफोन का...

LG ने देश में स्मार्टफोन का विनिर्माण शुरू किया, 10 लाख फोन बनाने का लक्ष्य

इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी ने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत भारत में बने दो स्मार्टफोन पेश किए।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 15 Apr 2016, 13:55:37 IST

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक सामान बनाने वाली दक्षिण कोरिया की कंपनी एलजी ने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत भारत में बने दो स्मार्टफोन पेश किए। कंपनी ने देश में 10 लाख स्मार्टफोन के विनिर्माण का लक्ष्य रखा है। कंपनी जीडीएन इंटरप्राइजेज के साथ मिलकर अपने नोएडा कारखाने में फोन का विनिर्माण करेगी। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कंपनी के नए मोबाइल हैंडसेट पेश किए जिसकी कीमत 9,500 रुपए और 13,500 रुपए है।

LG ने लॉन्च किया भारत में बना पहला फोन

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक किम की-वान ने यहां कहा, देश में स्मार्टफोन की काफी संभावना है और हम उसका उपयोग करना चाहते हैं। के-सिरीज पहला है जिसका हमने यहां विनिर्माण किया है। उन्होंने कहा कि कंपनी देश में स्मार्टफोन खंड में वृद्धि को लेकर अपने नए मॉडल को लेकर आशान्वित है। प्रसाद ने कहा कि यह उनके लिये व्यक्तिगत संतोष की बात है कि कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक सामानों के विनिर्माण के लिए भारत में अपना आधार बना रही हैं। एलजी के अलावा माइक्रोमैक्स, लावा, जियोनी, वन प्लस और शियोमी जैसी कंपनियां पहले ही देश में अपने हैंडसेट का एसेंबल करना शुरू कर चुकी हैं।

एलजी के जी5 की देखें तस्वीरें

LG G5

LG G5

LG G5

LG G5

LG G5

लगातार सस्ते हो रहे हैं 4जी हैंडसेट

भारत में 4जी उपकरणों का बाजार लगातार बढ़ रहा है और यह सस्ते होते जा रहे हैं। अभी बाजार में 4जी के करीब 15 मॉडल ऐसे हैं जिनकी कीमत 5,000 रुपए या उससे कम है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रपट में बताया कि अब यह मुमकिन है कि किसी 4जी उपकरण को कम से कम 4,000 रूपए की कीमत में खरीदा जा सकता है। इसमें पांच इंच की स्क्रीन, 1.1 गीगाहट्र्ज क्वाडकोर प्रोसेसर, आठ जीबी इंटरनल मेमोरी, पांच मेगापिक्सल कैमरा और 2,300 एमएएच की बैटरी जैसे फीचर्स होते हैं जो एक शुरूआती फोन के हिसाब से बेहतर हैं। इसमें बताया गया है कि छह महीने पहले 4जी का सबसे सस्ता फोन 7,000 रुपए के करीब था।

Web Title: LG ने देश में स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की