Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस L&T कंस्‍ट्रक्‍शन को मिला ढाका मेट्रो...

L&T कंस्‍ट्रक्‍शन को मिला ढाका मेट्रो के लिए 3,191 करोड़ रुपए का ठेका, अंतरराष्‍ट्रीय बोली में मिली सफलता

लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) समूह की अनुषंगी कंपनी एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को ढाका मेट्रो की रेल लाइन के निर्माण के लिए 3,191 करोड़ रुपए का ठेका हासिल हुआ है। कंपनी ने आज इसकी जानकारी दी।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 25 May 2018, 12:00:11 IST

नई दिल्ली। लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) समूह की अनुषंगी कंपनी एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को ढाका मेट्रो की रेल लाइन के निर्माण के लिए 3,191 करोड़ रुपए का ठेका हासिल हुआ है। कंपनी ने आज इसकी जानकारी दी। एलएंडटी कंस्ट्रक्शन और जापान की मारुबनी कॉर्पोरेशन के संयुक्त उद्यम को अंतरराष्ट्रीय बोली प्रक्रिया में यह ठेका मिला है।

कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को बताया कि एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को ढाका मास रैपिड ट्रांजिट डेवलपमेंट परियोजना (एमआरटी-लाइन 6) के इलेक्ट्रिकल और यांत्रिकी प्रणाली पैकेज के लिए 3,191 करोड़ रुपए का ठेका मिला। उसे यह ठेका ढाका मास ट्रांजिट कंपनी (डीएमटीसी) से मिला और इसमें निर्माण और डिजाइन शामिल है। लाइन-6 बांग्लादेश में तीव्रगामी पारगमन प्रणाली का पहला मार्ग है। इस परियोजना के लिए जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी (जेआईसीए) पूंजी दे रहा है। 

घरेलू बाजार से मिले 4,033 करोड़ रुपए के ठेके 

एलएंडटी कंस्ट्रक्शन को घरेलू बाजार में 4,033 करोड़ रुपए के ठेके मिले हैं। एलएंडटी कंस्ट्रक्शन की इमारत एवं कारखाना कारोबार को 4,033 करोड़ रुपए के ऑर्डर मिले हैं। इसमें आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम, प्रकासम, गुंटूर और कृष्णा जिले में 1,125 आवासीय टॉवरों के निर्माण और डिजाइन का ठेका शामिल है।

इसके अलावा ओडिशा और आंध्र प्रदेश में सीमेंट संयंत्र के डिजाइन एवं निर्माण का ऑर्डर भी मिला है। एलएंडटी को बिहार की राजधानी पटना में कैंसर संस्थान स्थापित करने के साथ-साथ उसमें चिकित्सकीय उपकरणों की आपूर्ति, स्थापना और उसे चालू करने का ठेका भी मिला है। 

एलएंडटी हाइड्रोकार्बन लगाएगी दो उर्वरक संयंत्र

एलएंडटी हाइड्रोकॉर्बन इंजीनियरिंग के कंसोर्टियम को हिंदुस्तान उवर्रक एवं रसायन लिमिटेड से दो खाद संयंत्र स्थापित करने का ठेका मिला है। लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी एलएंडटी हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग को टेकनिपएफएमसी के साथ हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) से दो महत्वपूर्ण ठेके मिले हैं। 

एचयूआरएल, इंडियन ऑयल, एनटीपीसी, कोल इंडिया, फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और एचएफसीएल का संयुक्त उद्यम है। परियोजना में बरौनी (बिहार) और सिंदरी (झारखंड) में दो उर्वरक संयंत्रों की इंजीनियरिंग, खरीद, निर्माण और चालू करना शामिल है। 3,800 करोड़ रुपए के इस ठेके में 2,200 टीपीडी अमोनिया संयंत्र भी शामिल हैं। दोनों परियोजनाओं पर साथ-साथ काम शुरू किया जाएगा।