Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2016 में हुई नोटबंदी का फायदा...

2016 में हुई नोटबंदी का फायदा दिख रहा है अब, खुद मोदी सरकार ने दिया इसका सबूत

केंद्र सरकार ने आज कहा कि नोटबंदी का फायदा अब दिख रहा है क्योंकि जो धन घरों में यूं ही बेकार रखा था, उसका उपयोग उत्पादक कार्यों में हो रहा है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 16 Jun 2018, 17:40:22 IST

मुंबई। केंद्र सरकार ने आज कहा कि नोटबंदी का फायदा अब दिख रहा है क्योंकि जो धन घरों में यूं ही बेकार रखा था, उसका उपयोग उत्पादक कार्यों में हो रहा है। बंबई स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) के एक कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने कहा कि जो धन घरों में निष्क्रिय पड़ा था और उसका कोई उपायोग नहीं था, वह बैंकों में आ गया। इस धन का उपयोग अब देश हित में हो रहा है।  

उन्होंने कहा कि नोटबंदी के शुरुआती दिनों में लोगों को परेशानी हुई और सरकार को भी आलोचना झेलनी पड़ी। मंत्री ने जोर देकर कहा कि लेकिन नोटबदी विफल नहीं हुई। शुक्ला ने दावा किया कि काला धन अब जन धन बन गया है। 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1,000 रुपए के नोटों को चलन से हटाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि देश का आर्थिक परिदृश्य बेहतर है और निवेशकों के लिए अच्छी धारणा सृजित कर रही है। वैश्विक रेटिंग एजेंसियों ने भरोसा जताया है। दाल, सब्जी और खाद्य तेल के दाम भी अपेक्षाकृत कम हुए हैं।  

इससे पहले बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने नोटबंदी के फायदों पर सवाल उठाए थे। यहां तक कि भाजपा के ही सांसद शत्रुघन सिन्‍हा ने भी नितीश कुमार का साथ देते हुए कहा था कि नोटबंदी के कदम से अच्‍छे नहीं बल्कि बुरे परिणाम सामने आए हैं।

Web Title: 2016 में हुई नोटबंदी का फायदा दिख रहा है अब, खुद मोदी सरकार ने दिया इसका सबूत