Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस जेफ बेजोस की Amazon मुकेश अंबानी...

जेफ बेजोस की Amazon मुकेश अंबानी की Reliance Industries से है 8 गुना बड़ी, 10 साल में हुई 27 गुना ग्रोथ

जेब बेजोस की कंपनी Amazon की मार्केट वैल्यू लगभग 727 अरब डॉलर है यानि 47 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है जो रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू से लगभग 8 गुना अधिक है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 07 Mar 2018, 9:50:06 IST

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स कंपनी Amazon के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस फोर्ब्स की ताजा लिस्ट में दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति बने हुए हैं और उनके अमीर बनने की वजह है उनकी कंपनी Amazon के वेल्युएशन में हुई कई गुना की बढ़ोतरी। जेफ बेजोस की तुलना अगर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी से की जाए तो बेजोस उनसे कहीं आगे हैं। बेजोस जहां दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं वहीं मुकेश अंबानी दुनिया के 19वें धनी व्यक्ति हैं।

रिलायंस इंडस्ट्री से 8 गुना बड़ी कंपनी है Amazon

फोर्ब्स के मुताबिक जेफ बेजोस की संपत्ति लगभग 127 अरब डॉलर दर्ज की गई है जबकि मुकेश अंबानी की संपत्ति 40 अरब डॉलर के करीब है। जेब बेजोस की कंपनी Amazon की मार्केट वैल्यू लगभग 727 अरब डॉलर है यानि 47 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है जो रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट वैल्यू से लगभग 8 गुना अधिक है। रिलायंस इंडस्ट्री की मार्केट वेल्यू 6 लाख करोड़ रुपए से कम है।

10 साल में 27 अरब से 727 अरब डॉलर की कंपनी बनी

आंकड़ों के मुताबिक 10 साल पहले Amazon की मार्केट वेल्यू सिर्फ 27 अरब डॉलर होती थी, लेकिन दुनियाभर में ई-कॉमर्स के कारोबार में हुई तेजी से बढ़ोतरी की वजह से Amazon के करोबार में तेजी से इजाफा हुआ है और 6 मार्च 2018 को Amazon की मार्केट वेल्यू 727 अरब डॉलर दर्ज की गई है, यानि 10 साल में Amazon की मार्केट वेल्यू में लगभग 27 गुना की बढ़ोतरी हुई है।

ई-कॉमर्स कारोबार में बढ़ोतरी से हुआ फायदा

दुनिया में कोई भी कंपनी इतनी तेजी से आगे नहीं बढ़ी है, Amazon की वेल्युएशन में हुई बढ़ोतरी की वजह से जेफ बेजोस की कमाई में भी तेजी से इजाफा हुआ है। पिछले एक साल के दौरान बेजोस की संपत्ति में करीब 39 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है जो किसी भी अरबपति की संपत्ति में एक साल में अबतक की सबसे ज्यादा बढ़त है। पूरी दुनिया में जिस तरह से ई-कॉमर्स कारोबार बढ़ा है उसका सबसे ज्यादा फायदा Amazon और जेफ बेजोस को हुआ है।

More From Business