Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी ने पूरी उम्र लगाकर...

मुकेश अंबानी ने पूरी उम्र लगाकर जितनी संपत्ति जोड़ी उससे ज्यादा संपत्ति बेजोस ने 6 महीने में बना ली

भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी और दुनिया के सबसे धनवान जेफ बेजोस में यही अंतर है कि मुकेश अंबानी ने अबतक जितनी संपत्ति इकट्ठा की है उतनी संपत्ति तो जेफ बेजोस ने सिर्फ 6 महीने में बना ली है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 14वें स्थान पर हैं जबकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 15 Jul 2018, 15:32:05 IST

नई दिल्ली। भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी और दुनिया के सबसे धनवान जेफ बेजोस में यही अंतर है कि मुकेश अंबानी ने अबतक जितनी संपत्ति इकट्ठा की है उतनी संपत्ति तो जेफ बेजोस ने सिर्फ 6 महीने में बना ली है। रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे धनी लोगों की लिस्ट में 14वें स्थान पर हैं जबकि ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस लिस्ट में पहले स्थान पर हैं।

दुनिया के 500 सबसे धनी लोगों के इंडेक्स ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक मुकेश अंबानी की मौजूदा संपत्ति 44.3 अरब डॉलर यानि लगभग 3 लाख करोड़ रुपए है जबकि जेफ बेजोस की मौजूदा संपत्ति 146 अरब डॉलर यानि 10 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा है।

जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन के कारोबार में पिछले 2-3 साल के दौरान तेजी से बढ़ोतरी हुई है जिस वजह से शेयर बाजार में कंपनी के शेयरों में लगातार बढ़ोतरी हुई है और जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़ी है। 2017 के अंत में जेफ बेजोस की संपत्ति लगभग 99 अरब डॉलर थी और अब इस साल 13 जुलाई को यह 146 अरब डॉलर दर्ज की गई है। 2018 के 6 महीने और 13 दिन में ही उनकी संपत्ति में 47 अरब डॉलर से ज्यादा का इजाफा हुआ है। यानि जितनी संपत्ति को बनाने में मुकेश अंबानी की पूरी उम्र लगी है उससे ज्यादा संपत्ति जेफ बेजोस ने सिर्फ 6 महीने और 13 दिन में बना ली है।

जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन अमेरिका के शेयर बाजार में लिस्ट है और 2018 में अबतक उसके शेयर का भाव करीब 55 प्रतिशत बढ़कर 1813 डॉलर तक पहुंचा है यही वजह है जेफ बेजोस की संपत्ति में 2018 के दौरान जोरदार इजाफा हुआ है। वहीं दूसरी तरफ मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर में इस साल अबतक 19 प्रतिशत की तेजी आई है और उनकी संपत्ति उस रफ्तार से नहीं बढ़ी है जिस रफ्तार से बेजोस की बढ़ी है।

मुकेश अंबानी और जेफ बोजोस की कंपनियों के बाजार मूल्य में भी भारी अंतर है, मुकेश की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री के मुकाबले जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन 8 गुना से भी ज्यादा बढ़ी है। हाल ही में मुकेश अंबानी की कंपनी 100 अरब डॉलर की कंपनी बनी है जबकि जेफ बेजोस की कंपनी का बाजार मूल्य लगभग 880 अरब डॉलर तक पहुंच गया है।

Web Title: मुकेश अंबानी ने पूरी उम्र लगाकर जितनी संपत्ति जोड़ी उससे ज्यादा संपत्ति बेजोस ने 6 महीने में बना ली