Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस चंद्रमा की सैर करने वाला पहला...

चंद्रमा की सैर करने वाला पहला व्‍यक्ति होगा जापान का यह अरबपति, स्‍पेसएक्‍स से खरीदा चंद्रमा पर जाने का टिकट

जापान के फैशन उद्यमी और वैश्विक मान्‍यता प्राप्‍त कला संग्राहक युसाकू माएजावा पहले ऐसे व्‍यक्ति हैं, जो चंद्रमा की यात्रा करेंगे।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 18 Sep 2018, 17:57:02 IST

नई दिल्‍ली। जापान के फैशन उद्यमी और वैश्विक मान्‍यता प्राप्‍त कला संग्राहक युसाकू माएजावा पहले ऐसे व्‍यक्ति हैं, जो चंद्रमा की यात्रा करेंगे। अमेरिका की निजी अंतरिक्ष कंपनी स्‍पेसएक्‍स ने इस बात की घोषणा की है कि जापानी अरबपति युसाकू माएजावा चंद्रमा पर जाने वाले पहले पर्यटक होंगे। मायजावा बिग फाल्‍कन रॉकेट से चंद्रमा पर उड़ान भरेंगे।

42 वर्षीय युसाकू जापान की सबसे बड़ी ऑनलाइन फैशन रिटेलर जोजो के सीईओ हैं। वह जापान के 18वें सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं। उनके पास 3 अरब डॉलर की संपत्ति है। युसाकू को समकालीन कला संग्राहक के रूप में भी जाना जाता है। टोक्‍यो में उनका कंटेंपरेरी आर्ट फाउंडेशन है, जहां पाब्‍लो पिकासो, एंडी वॉरहोल, अलेक्‍जेंडर काल्‍डर और जीन मिशेल वास्कियाट जैसे प्रसिद्ध चित्रकारों की कलाकृतियां संग्रहित की गई हैं।

युसाकू ने ट्विटर और इंस्‍टाग्राम पर बताया है कि वह चंद्रमा पर अपने साथ कलाकारों के एक समूह को ले जाने की योजना बना रहे हैं। युसाकू ने इसके लिए कितनी कीमत चुकाई है, इसका अभी खुलासा नहीं किया गया है।

उल्‍लेखनीय है कि अबतक अमेरिकी व्‍यक्ति ही पृथ्‍वी की कक्षा से बाहर गए हैं। नासा के कुल 24 अंतरिक्ष यात्री 1960 और 1970 के दशक में अपोलो यान के दौर में चंद्रमा पर गए थे। 12 अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा की सतह पर चहलकदमी की थी। प्रथम अंतरिक्ष पर्यटक डेनिश टीटो थे। वह एक अमेरिकी कारोबारी हैं। उन्‍होंने एक रूसी अंतरिक्ष यान से अंतरराष्‍ट्रीय अंतरिक्ष स्‍टेशन की यात्रा करने के लिए लगभग दो करोड़ डॉलर का भुगतान किया था।  

More From Business