Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ITC ने फिर शुरू करेगी सिगरेट...

ITC ने फिर शुरू करेगी सिगरेट का उत्‍पादन

FMCG प्रोडक्‍ट बनाने वाली कंपनी ITC जल्‍द ही अपने सभी कारखानों में सिगरेट का उत्पादन फिर शुरू करेगी। कंपनी ने एक अप्रैल से उत्पादन निलंबित कर दिया था।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 16 Apr 2016, 12:24:04 IST

नयी दिल्ली। FMCG प्रोडक्‍ट बनाने वाली कंपनी ITC जल्‍द ही अपने सभी कारखानों में सिगरेट का उत्पादन फिर शुरू करेगी। कंपनी ने सिगरेट की डिब्‍बी पर बड़े आकार की चित्रात्मक चेतावनी के मुद्दे को लेकर एक अप्रैल से उत्पादन निलंबित कर दिया था। जिसके चलते बाजारों में सिगरेट की किल्‍लत बढ़ने लगी थी। आईटीसी ने बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज को दी सूचना में कहा, उच्च न्यायालय के कंपनी के पक्ष में आदेश आने के परिणामस्वरूप कंपनी अपने कारखानों में सिगरेट बनाना शुरू करेगी।

5 कारखानों से शुरू होगा प्रोडक्‍शन

कोलकाता की ITC ने अपने सभी पांच सिगरेट कारखानों में विनिर्माण कार्य निलंबित कर दिया था। उसका कहना था कि सिगरेट के डिब्बों पर बड़े आकार की चित्रात्मक चेतावनी को लेकर नीति स्पष्ट नहीं है। सिगरेट बनाने वाली अन्य कंपनियों ने भी इसी प्रकार के निर्णय किये। हांलांकि सिगरेट का प्रोडक्‍शन कब से शुरू होगा। इस बारे में संपर्क किये जाने पर ITC ने आदेश के बारे में कुछ भी ब्योरा साझा करने से मना कर दिया।

इसलिए था विरोध

सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (पैकेजिंग तथा लेबलिंग) संशोधित नियम, 2014 के क्रियान्वयन के लिये स्वास्थ्य मंत्रालय की 24 सितंबर 2015 की अधिसूचना एक अप्रैल 2016 से प्रभाव में आ गयी। इसमें तंबाकू उत्पादों के पैकेटों के 85 प्रतिशत हिस्से पर बड़े आकार की चित्रात्मक चेतावनी देने का प्रावधान किया गया है।

Web Title: ITC ने फिर शुरू करेगी सिगरेट का उत्‍पादन