Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस चंदा कोचर के पति दीपक कोचर...

चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को IT विभाग ने भेजा नोटिस

ICICI Bank से जुड़े इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो( सीबीआई) ने कहा है कि प्राथमिक जांच में नामित दीपक कोचर को जल्दी ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।​

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 04 Apr 2018, 9:16:34 IST

नई दिल्ली। आयकर विभाग (IT Department) ने वीडियोकॉन ऋण मामले में कर चोरी की जांच के क्रम में दीपक कोचर को नोटिस जारी किया है। दीपक कोचर ICICI बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर के पति हैं। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दीपक कोचर को आयकर अधिनियम की धारा131 के तहत नोटिस जारी किया गया है।

उन्हें निजी वित्तीय जानकारियां, पिछले कुछ साल का आयकर रिटर्न और न्यूपावर रीन्यूएबल्स के साथ के कारोबार लेनदेन मुहैया कराने को कहा गया है। अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने वीडियोकॉन कंपनी तथा इससे जुड़े लोगों के वित्तीय मामलों की जांच शुरू की है। उन्होंने कहा कि कंपनी से जुड़े कुछ अन्य लोगों को भी नोटिस जारी किये गये हैं। उनके जवाब के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। इससे जुड़े मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो( सीबीआई) ने कहा है कि प्राथमिक जांच में नामित दीपक कोचर को जल्दी ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा।​

इस बीच ICICI बैंक कर्ज मामले में कथित अनियमितता का खुलासा करने वाले अरविंद गुप्ता ने मांग उठाई है कि न्यूपावर रीन्यूएबल्स को बहुलांश हिस्सेदारी रखने वाली मॉरीशस की कंपनी डीएच रीन्यूएबल्स होल्डिंग लिमिटेड के पीछे छिपे वास्तविक चेहरों का खुलासा करना चाहिए। न्यूपावर कंपनी के संस्थापक दीपक कोचर हैं।

कहा जा रहा है कि वीडियोकॉन समूह के चेयरमैन वेणुगोपाल धूत ने इस कंपनी में 64 करोड़ रुपये का निवेश किया है। यह निवेश बैंकों के एक ऐसे समूह द्वारा वीडियोकॉन को ऋण मिलने के बाद किया गया जिसमें ICICI बैंक भी हिस्सा है। गुप्ता खुद को ICICI बैंक और वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज दोनों का एक सतर्क निवेशक बताते हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि जब 2008 में न्यूपावर कंपनी बनी थी तब इसमें दीपक कोचर और धूत की बराबर हिस्सेदारी थी। बाद में जब मई 2009 में चंदा कोचर ICICI बैंक की CEO बनीं तब पिनेकल एनर्जी नामक एक ट्रस्ट को गोपनीय तरीके से शेयर हस्तांतरित किये गये। दीपक कोचर इस ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं।

गुप्ता ने कहा कि कंपनियों के रजिस्ट्रार से जुटायी गयी सूचना के अनुसार, डीएच रीन्यूएबल्स अब न्यूपावर में 54.99 प्रतिशत हिस्सेदारी रखती है तथा 33.17 प्रतिशत हिस्सेदारी पिनेकल एनर्जी के पास है जिसके प्रबंध न्यासी दीपक हैं। बाकी 10.10 प्रतिशत शेयर सूप्रीम एनर्जी प्रा लि ओर 0. 04 प्रतिशत दीपक कोचर तथा 1.70 प्रतिशत न्यूपावर के मुख्य वित्त अधिकारी सुनील भूटा के पास हैं।

Web Title: चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को IT विभाग ने भेजा नोटिस