Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हवा साफ हो न हो, डीजल...

हवा साफ हो न हो, डीजल कारों पर पाबंदी से उद्योग पर मार जरुर पड़ेगी: भार्गव

मारुति सुजुकी के चेयरमैन ने कहा, दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध से उद्योग पर निश्चित रूप से बुरा प्रभाव पड़ेगा लेकिन हवा का पता नहीं।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Jul 2016, 17:18:11 IST

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव को लगता है कि दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहनों पर प्रतिबंध से हवा की गुणवत्ता में सुधार शायद ही हो पर इससे वाहन उद्योग पर निश्चित रूप से बुरा प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने यह भी सवाल उठाया कि क्या यह उचित है कि प्रतिबंध से प्रभावित करीब दो लाख कार मालिकों को बिना उनकी बात सुने कह दिया जाए कि आपकी संपत्ति अब कबाड़ बन गई है।

भार्गव ने कहा कि IIT कानपुर द्वारा वैज्ञानिक रूप से एकत्रित आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में वायु प्रदूषण में कारों का योगदान केवल 2.2 फीसदी है। उन्होंने कहा, डीजल कारों पर प्रतिबंध से कम-से-कम मुझे नहीं दिखता कि कैसे यह दिल्ली में हवा गुणवत्ता में उल्लेखनीय अंतर लाएगा पर इससे निश्चित रुप से उद्योग जरूर प्रभावित होगा। भार्गव ने कहा कि राजधानी में आदेश से प्रभावित करीब दो लाख कार मालिक ने कुछ भी गलत नहीं किया है और इन वाहनों को खरीदते समय कानून का पालन किया। उन्होंने कहा, अब बिना उनकी बातें सुनें यह कहा जाता है कि उनकी संपत्ति कबाड़ हो गई है। जहां तक लोगों का संबंध है, मुझे नहीं पता कि यह कितना उचित है। यह (वाहन) उनकी आजीविका का जरिया है, यह उनके कारोबार का जरिया है।

तस्वीरों में देखिए टॉप 5 ऑटोमैटिक गाड़ियां

top 5 automatic cars

Nano GenX

Hyundai Grand i10

Maruti k10

honda Brio

Tata zest

आर सी भार्गव ने कहा, अब अचानक उन्हें अपनी बातें रखे बिना उनसे कहा जाता है कि वे वाहनों का इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसीलिए मुझे लगता है कि यह उनके साथ उचित नहीं है। इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह डीजल चालित उन सभी वाहनों का पंजीकरण रद्द करे जो 10 साल से अधिक पुराने हैं और सड़कों पर चल रहे हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या इस आदेश का कंपनी के कारोबार पर असर पड़ेगा, भार्गव ने कहा, मैं कार बेचने को लेकर चिंतित नहीं हूं। हम कार बेचते रहे हैं और बिक्री जारी रखेंगे, यह मुद्दा नहीं है। मैं इसे मारति के चेयरमैन या कार बनाने वाले के रूप में नहीं देख रहा। उन्होंने कहा,मैं जिस तरीके से चीजें हो रही हैं, जिस तरीके से हवाई की गुणवत्ता सुधारने की कोशिश हो रही है, उसको लेकर चिंतित हूं।

यह भी पढ़ें- मारुति ने लॉन्‍च किया Swift का DLX एडिशन, कीमत 4.54 लाख से शुरू

यह भी पढ़ें- Most Preferred: सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कार में से पांच मारुति की, Grand i10 ने Swift को छोड़ा पीछे

Web Title: हवा साफ हो न हो, डीजल कारों पर पाबंदी से इंडस्ट्री पर पड़ेगी मार: भार्गव