Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. प्रभु देंगे रेल यात्रियों को बड़ा...

प्रभु देंगे रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा, दो रुपए से भी कम में मिलेगा दस लाख रुपए का बीमा

आईआरसीटीसी यात्री बीमा और अनारक्षित टिकट जारी करने सहित कई सुविधाएं शुरू करने जा रही है। रुपए से भी कम में मिलेगा दस लाख रुपए का बीमा।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Jul 2016, 10:45:22 IST

नर्इ दिल्ली। भारतीय रेल अपने यात्रियों को इंश्योरेंस का बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। रेलवे की सार्वजनिक कंपनी आईआरसीटीसी यात्री बीमा और अनारक्षित टिकट जारी करने सहित कई सुविधाएं शुरू करने जा रही है। आईआरसीटीसी ने इसके लिए तीन प्राइवेट कंपनियों को चुना है। स्कीम के तहत यात्रियों को दस लाख रुपए के इंश्योरेंस के लिए दो रुपए से भी कम खर्च करना होगा। इसके अलावा आईआरसीटीसी ने एसबीआई के मोबाइल वॉलेट बडी के जरिए डिजिटल भुगतान सुविधा देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से गठजोड़ किया।

ऐसे उठाएं इंश्योरेंस का फायदा 

आईआरसीटीसी के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अरूण कुमार मनोचा ने कहा कि हमने इंश्योरेंस के लिए तीन प्राइवेट कंपनियों से हाथ मिलाया है। यह सुविधा पहले ऑनलाइन रिजर्व टिकट लेने वाले पैसेंजरों को ही मिलेगी। पैसेंजर को टिकट बुक कराते वक्त इंश्योरेंस के कॉलम में इस सुविधा के लिए अपनी सहमति देनी होगी। टेंडर के जरिए चुनी गई ये कंपनियां प्रति ट्रिप 2 रुपए के आधार पर पैसेंजर को दस लाख का इंश्योरेंस कवर देंगी। इसमें पांच हजार रुपए के लगेज का इंश्योरेंस भी शामिल है। इसके अलावा अगर यात्रा के दौरान दुर्घटना में कोई पैसेंजर स्थायी तौर पर विकलांग होता है तो उस हालत में उसे साढ़े सात लाख रुपए का कवर मिलेगा।

चीन ने बनाया पहला बड़ा यात्री विमान

China C919

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सितंबर से इंश्योरेंस सर्विस शुरू होने की उम्मीद

आईआरसीटीसी एक अधिकारी के मुताबिक सितंबर में इस स्कीम की शुरूआत होने की उम्मीद है। पहले चरण में यह सर्विस ऑनलाइन रिजर्व टिकट लेने वाले पैसेंजरों को ही उपलब्ध होगी। इसके लिए पैसेंजर को टिकट बुक कराते वक्त इंश्योरेंस के कॉलम में अपनी सहमति देनी होगी। इसके बाद उस पैसेंजर की टिकट की राशि में ही इंश्योरेंस की राशि भी जोड़ दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर यह प्रयोग कामयाब रहता है तो उसके बाद यह सुविधा काउंटर से टिकट रिजर्व कराने वाले पैसेंजरों को भी दी जाएगी और फिर तीसरे चरण में अन रिजर्व टिकट लेने वाले पैसेंजरों को भी देने का विचार है।

Web Title: रेलवे दो रुपए से भी कम में देगी दस लाख रुपए का बीमा