Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रेड वॉर में कूदा ईरान, लगाया...

ट्रेड वॉर में कूदा ईरान, लगाया 1400 वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध

ईरान ने घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के एक कदम उठाते हुए उन वस्तुओं की एक सूची जारी की है, जिनका आयात प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 25 Jun 2018, 9:22:40 IST

तेहरान। अमेरिका द्वारा स्‍टील और एल्‍युनिमियम पर लगाए गए प्रतिबंध की आंच अब दुनिया भर में फैलने लगी है। चीन, भारत और यूरोपियन यूनियन के बाद अब ईरान भी इस ट्रेड वॉर में कूद गया ह‍ै। ईरान ने घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देने के एक कदम उठाते हुए उन वस्तुओं की एक सूची जारी की है, जिनका आयात प्रतिबंधित कर दिया गया है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अमेरिकी प्रशासन ने तेहरान को धमकी दी है कि यदि वह 2015 के अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते पर फिर से बातचीत के लिए राजी नहीं होता है तो उसके खिलाफ कठोरतम प्रतिबंध लगाए जाएंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कॉमर्स सर्विसिस ऑफ ट्रेड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के प्रबंध निदेशक, फरहाद नूरी ने कहा कि सभी प्रतिबंधित वस्तुओं के वैकल्पिक घरेलू उत्पाद उपलब्ध हैं। नूरी ने कहा, "सरकार के पास पर्याप्त मुद्रा है। हालांकि मौद्रिक नीतियों के संबंध में हमें उन वस्तुओं के आयात के लिए मुद्रा का आवंटन नहीं करना चाहिए, जिनके घरेलू विकल्प उपलब्ध हैं।" उन्होंने कहा कि हालांकि संगठन ने उन वस्तुओं को सूची में शामिल नहीं किया है, जिन्हें घरेलू मांग पूरी करने के लिए स्थानीय स्तर पर उत्पादित नहीं किया जाता।

उन्होंने कहा कि आयात प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची जल्द ही जारी की जाएगी। उन्होंने कहा, "हम उम्मीद करते हैं कि लोग घरेलू उत्पादों को बढ़ावा देंगे।" ईरान के उद्योग, खदान और वाणिज्य मंत्री, मोहम्मद शरीयतमदारी ने इस्लामी गणराज्य के खिलाफ अमेरिकी दबाव से निपटने के लिए शनिवार को इस प्रतिबंध की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस कदम का लक्ष्य घरेलू उत्पादकों की हिफाजत करना और मुद्रा के बाहर जाने को प्रबंधित करना है।

Web Title: ट्रेड वॉर में कूदा ईरान, लगाया 1400 वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध