Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IPL 2018 Final: जीतने वाली टीम...

IPL 2018 Final: जीतने वाली टीम को 20 करोड़ और हारने वाली को 12.5 करोड़, जानिए और किसे क्या मिलेगा?

थोड़ी देर में इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (IPL 2018) का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच में खेला जाना है। 51 दिन तक चले IPL 2018 के सीजन में अबतक जितना पैसा आया है उसके देखते हुए यह दुनिया का अबतक का सबसे महंगा T20 क्रिकेट लीग बन चुका है। आज होने वाले फाइनल मैच के के बाद लीग जीतने वाली टीम और फाइनल में हाने वाली टीम को मिलने वाली धन राशि के साथ लीग के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (MVP), ऑरेंज कैप और पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों के ईनाम की घोषणा भी हो जाएगी। चलिए जानते हैं कि लीग के बाद किसे कितने पैसे मिलने जा रहे हैं

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 27 May 2018, 17:41:07 IST

नई दिल्ली। थोड़ी देर में इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (IPL 2018) का फाइनल मैच चेन्नई सुपर किंग और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच में खेला जाना है। 51 दिन तक चले IPL 2018 के सीजन में अबतक जितना पैसा आया है उसके देखते हुए यह दुनिया का अबतक का सबसे महंगा T20 क्रिकेट लीग बन चुका है। आज होने वाले फाइनल मैच के के बाद लीग जीतने वाली टीम और फाइनल में हाने वाली टीम को मिलने वाली धन राशि के साथ लीग के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (MVP), ऑरेंज कैप और पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों के ईनाम की घोषणा भी हो जाएगी। चलिए जानते हैं कि लीग के बाद किसे कितने पैसे मिलने जा रहे हैं।

IPL 2018 की वेबसाइट के मुताबिक फाइनल को जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपए की धनराशि मिलेगी जबकि फाइनल में हाने वाली टीम को 12.5 करोड़ मिलेंगे, आज फाइनल चेन्नई और हैदराबाद के बीच होना है, ऐसे में इन दोनो टीमों की नजर 20 करोड़ रुपए के ईनाम पर टिकी हुई है।

लीग में सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (MVP) को 10 लाख रुपए मिलेंगे, MVP के टाइटल के लिए हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन और चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दावेदार हैं, इनके अलावा हैदराबाद की टीम के स्पिनर अफगानिस्तान के खिलाड़ी राशिद खान, चेन्नई के सलामी बल्लेबाज अंबाती रायडू और उसी टीम के सुरेश रैना भी इस टाइटल के लिए दावेदार हैं।

लीग में सबसे अधिक रन बनाने वाला खिलाड़ी ऑरेंज कैप का हकदार होगा और उसे भी ईनाम के तौर पर 10 लाख रुपए मिलेंगे, इसके लिए हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन सबसे आगे नजर आ रहे हैं, केन के बाद चेन्नई के अंबाती रायडू दूसरे नंबर पर हैं लेकिन केन के पास 100 रन से ज्यादा की बढ़त है।

लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला खिलाड़ी पर्पल कैप का हकदार होगा और उसे भी ईनाम के तौर पर 10 लाख रुपए मिलेंगे। लीग से बाहर हो चुकी पंजाब की टीम के खिलाड़ी एंड्र्यू 24 विकेट के साथ इसके लिए प्रबल दावेदार हैं, लेकिन हैदराबाद की टीम के लिए खेल रहे राशित खान 21 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं, अगर राशित आज 3 विकेट से ज्यादा लेते हैं तो वह इस टाइटल को जीत सकते हैं, राशिद के साथ हैदराबाद के ही सिद्धार्थ भी 21 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

लीग में पिच और ग्राउंड अवॉर्ड भी दिए जाएंगे, जिस ग्राउंड पर 7 लीग मैच या उससे ज्यादा मैच हुए हैं उसे ईनाम के तौर पर 50 लाख रुपए और 7 से कम लीग मैच कराने वाले ग्राउंड को 25 लाख रुपए मिलेंगे। मैन ऑफ द मैच खिलाड़ी को ईनाम के तौर पर 5 लाख रुपए मिलेंगे।

इन सबके अलावा पूरे IPL 2018 सीजन में सबसे शानदार कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी को ईनाम के तौर पर 10 लाख रुपए, बल्लेबाजी में सबसे शानदार स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपए, सबसे ज्यादा स्टाइलिश प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपए और पूरी लीग में तेजी से उभर कर सामने आये युवा खिलाड़ी को भी 10 लाख रुपए का ईनाम मिलेगा।

Web Title: IPL 2018 Final: जीतने वाली टीम को 20 करोड़ और हारने वाली को 12.5 करोड़, जानिए और किसे क्या मिलेगा?