Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस iPhone vs Android: मोदी नहीं भारत...

iPhone vs Android: मोदी नहीं भारत का ये कद्दावर नेता ट्रंप को देता है टक्कर, रखता है ये वाला स्मार्टफोन

कौन कहता है कि सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो स्मार्टफोन रखते हैं और ट्विटर को अपने टाइपराइटर की तरह इस्तेमाल करते हैं?

IANS
IANS 23 Jun 2019, 15:48:15 IST

नई दिल्ली। कौन कहता है कि सिर्फ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो स्मार्टफोन रखते हैं और ट्विटर को अपने टाइपराइटर की तरह इस्तेमाल करते हैं? नरेंद्र मोदी सरकार के कई प्रमुख मंत्री भी टेक-सेवी हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सक्रिय रहने के लिए एप्पल और एंड्रोएड के वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन्स का उपयोग करते हैं। 

यह भी पढ़ें: WhatsApp में जल्द आ रहे हैं ये 5 नए धमाकेदार फीचर, अब चुटकी में होगा पैसों से जुड़ा काम

इसके अगुआ गैजेट प्रेमी मोदी हैं, जो एप्पल की डिवाइसेज का उपयोग करते हैं। इसके बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह वर्तमान में ब्रांड न्यू एप्पल आईफोन एक्सएस का उपयोग करते हैं। सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि जब बात पेशेवर काम की आती है तो गांधी नगर के सांसद शाह अपनी टीम से जुड़ने के लिए फेसबुक और व्हाट्सएप दोनों का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: Facebook की Libra करेंसी को लेकर सह-संस्थापक ने कही बड़ी बात, दे डाली ये चेतावनी

शाह के वर्तमान में ट्विटर पर 1.4 करोड़ फॉलोवर हैं। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान दो स्मार्टफोन-आईफोन और एंड्रोएड आधारित का उपयोग करते हैं। अपडेट रहने और कार्यालय संबंधित सभी कार्यों पर निगरानी रखने के लिए वह व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं। प्रधान के वर्तमान में ट्विटर पर 11 लाख फॉलोवर हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी फेसबुक और ट्विटर दोनों पर सक्रिय हैं।

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्रालय का BUDGET से पहले गोपनीय दस्तावेज सोशल मीडिया पर वायरल, कही ये बात

सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि महाराष्ट्र की नागपुर लोकसभा सीट से सांसद गडकरी कार्यालय के दैनिक कार्यो पर नजर रखने के लिए ट्विटर और फेसबुक को तरजीह देते हैं। अपनी टीम पर निगरानी रखने के लिए वह ट्विटर और फेसबुक का लगातार उपयोग करते हैं। गडकरी के वर्तमान में ट्विटर पर 51.5 लाख फॉलोवर हैं। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अपने मंत्रालय और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों के बारे में बताने के लिए सरकारी अधिकारियों और जनता से जुड़ने के लिए सिर्फ ट्विटर का उपयोग करती हैं। ट्विटर पर उनके 22.3 लाख फॉलोवर हैं।

यह भी पढ़ें: Bullet Train Project: दो साल में मात्र 39 फीसदी भूमि अधिग्रहीत, भूमि अधिग्रहण की समय सीमा पूरी

इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते भी सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग करते हैं और व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। मोदी को 2018 में चीन और दुबई की आधिकारिक यात्रा के दौरान आईफोन6 सीरीज का फोन उपयोग करते हुए देखा गया था। गैजेट्स के लिए अपना प्रेम स्वीकार करते हुए मोदी सुरक्षा कारणों से एप्पल की सर्वश्रेष्ठ डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। मोदी की डिजिटल इंडिया मुहिम के बाद भारत में स्मार्टफोन के उपयोग में भारी उछाल आया है। मोदी के ट्विटर पर 4.82 करोड़ फॉलोवर्स हैं। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर 11 करोड़ फॉलोवर्स के साथ वह 9.6 करोड़ फॉलोवर वाले ट्रंप से आगे हैं।