Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस SIDBI, IIFCL तथा एक्जिम बैंक के...

SIDBI, IIFCL तथा एक्जिम बैंक के प्रमुख पद के लिए 22-23 जून को होगा साक्षात्कार

सार्वजनिक क्षेत्र के चार वित्तीय संस्थानों के प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 22 और 23 जून को होनी है। इनमें SIDBI, IIFCL तथा एक्जिम बैंक शामिल हैं

Manish Mishra
Manish Mishra 11 Jun 2017, 18:20:43 IST

नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के चार वित्तीय संस्थानों के प्रमुख पद पर नियुक्ति के लिए साक्षात्कार 22 और 23 जून को होनी है। इन संस्थानों में SIDBI, IIFCL तथा एक्जिम बैंक शामिल हैं। सूत्रों ने कहा कि इस पद के लिए साक्षात्कार समिति लेगी न कि बैंक बोर्ड ब्यूरो। समिति में वित्तीय सेवा सचिव, अतिरिक्त सचिव तथा अन्य विशेषज्ञ शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें :GST परिषद ने 66 उत्‍पादों पर टैक्‍स रेट में किया बदलाव, देखिए यहां पूरी लिस्‍ट

समिति छांटे गए 19 आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार लेगी। इसमें करीब 6 भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। इसमें दो वित्त मंत्रालय में संयुक्त सचिव हैं। इससे हितों के टकराव का मुद्दा उठ सकता है। सूत्रों के मुताबिक वित्तीय संस्थानों के प्रमुख पद के लिए साक्षात्कार बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) क्यों नहीं कर रहा है, इसका पता नहीं चला है। लेकिन नई व्यवस्था में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

यह भी पढ़ें : 3 हफ्ते बाद लागू होने वाला है GST लेकिन IT सिस्‍टम अभी तैयार होना है बाकी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रैल 2016 में BBB का गठन किया था। इसे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के प्रमुख पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार तलाशने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। समिति के अन्य सदस्यों में इलाहबाद बैंक की पूर्व प्रमुख शुभलक्ष्मी पनसे, इंड एशिया के चेयरमैन प्रदीप शाह तथा IIM इंदौर के निदेशक आर टी कृष्णन शामिल हैं। समिति इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी लि. (IIFCL), एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक आफ इंडिया (एक्जिम बैंक), लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) तथा IFCI के प्रमुखों का चयन करेंगे।