Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस वर्ल्‍ड बैंक की प्रमुख बन सकती...

वर्ल्‍ड बैंक की प्रमुख बन सकती हैं इंदिरा नूई, व्‍हाइट हाउस कर रहा है उनके नाम पर विचार

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने नूई को प्रशासनिक सहयोगी बताया है।

LinkedinPinterestLinkedinWhats app
India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 16 Jan 2019, 15:36:39 IST

न्‍यूयॉर्क। व्हाइट हाउस वर्ल्‍ड बैंक के अध्यक्ष पद के लिए शीतल पेय बनाने वाली वैश्विक कंपनी पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई के नाम पर विचार कर रहा है। भारत में जन्मीं 63 वर्षीय नूई ने 12 साल तक पेप्सिको का कमान संभालने के बाद पिछले साल अगस्त में पद से इस्तीफा दे दिया था। 

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने नूई को प्रशासनिक सहयोगी बताया है। उल्लेखनीय है कि इवांका वर्ल्‍ड बैंक के नए प्रमुख के लिए नामांकन प्रक्रिया में अहम भूमिका निभा रही हैं। 

इस प्रक्रिया से अवगत कुछ लोगों के हवाले से खबर में कहा गया है कि वर्ल्‍ड बैंक प्रमुख के चयन की प्रक्रिया अभी प्रारंभिक चरण में है। प्राय: ऐसा होता है कि ऐसे अहम पदों के लिए नामांकन पर अंतिम निर्णय होने तक शुरुआती दावेदार दौड़ से बाहर हो जाते हैं। 

हालांकि अब तक यह अस्पष्ट है कि ट्रंप प्रशासन द्वारा नामित किए जाने पर नूई अपने नामांकन को स्वीकार करेंगी या नहीं। खबरों के मुताबिक ट्वीट में नूई को मार्गदर्शक एवं प्रेरणास्रोत बताकर इवांका ने पेप्सिको की पूर्व सीईओ का नाम वर्ल्‍ड बैंक के संभावित उत्तराधिकारी पद के लिए आगे किया है। 

वर्ल्‍ड बैंक के वर्तमान अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस महीने की शुरुआत में ऐलान किया है कि वह फरवरी में अपना पद छोड़ देंगे। इसके बाद वह निजी अवसंरचना से जुड़ी निवेश कंपनी से जुड़ेंगे। 

Web Title: Indra Nooyi being considered to lead World Bank | वर्ल्‍ड बैंक की प्रमुख बन सकती हैं इंदिरा नूई, व्‍हाइट हाउस कर रहा है उनके नाम पर विचार
LinkedinPinterestLinkedinWhats app

More From Business