Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार 500 अरब डॉलर...

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार 500 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद: वर्मा

भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड आर. वर्मा का कहना है कि भारत और अमेरिका का लक्ष्य अपने व्यापार को चार गुना बढ़ाकर 500 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंचाने का है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 27 Jun 2016, 21:54:05 IST

नई दिल्ली। भारत में अमेरिका के राजदूत रिचर्ड आर. वर्मा का कहना है कि भारत और अमेरिका का लक्ष्य अपने द्विपक्षीय व्यापार को चार गुना बढ़ाकर 500 अरब डॉलर के स्तर तक पहुंचाने का है और उन्हें विश्वास है कि इस मुकाम को हासिल कर लिया जाएगा।

एटलांटिक काउंसिल अमेरिका-भारत व्यापार पहल कार्यशाला में उन्होंने कहा, आने वाले भविष्य के लिए हमने दो तरफा व्यापार और निवेश के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य 500 अरब डॉलर तय किया है। हमारी अर्थव्यवस्थाओं और वृद्धि को देखते हुए मुझे पूरा यकीन है कि हम इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगें।

वर्मा ने कहा, लेकिन हमें इसके लिए तेजी से बहुत कुछ करना होगा जैसे कि बाजारों का खुलापन बढ़ाना और निवेशकों के विश्वास को मजबूत करना इत्यादि। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में भारत और अमेरिका के बीच का द्विपक्षीय व्यापार 107 अरब डॉलर पर पहुंच गया जो दस साल पहले होने वाले व्यापार का लगभग तीन गुना है। इसी तरह 2005 में द्विपक्षीय निवेश साढ़े आठ अरब डॉलर था जो 2015 में बढ़कर 35 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें- अमेरिकी अर्थव्यवस्था के सामने काफी अनिश्चितता, ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने का ग्रोथ पर पड़ेगा असर

यह भी पढ़ें- अमेरिकी कंपनियां भारत में इन्‍वेस्‍टमेंट को तैयार, करेंगी अतिरिक्त 45 अरब डॉलर का निवेश

Web Title: भारत-अमेरिका द्विपक्षीय व्यापार 500 अरब डॉलर पर पहुंचने की उम्मीद