Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Indigo IPO: वॉरेन बफे से लेकर...

Indigo IPO: वॉरेन बफे से लेकर राकेश झुनझुनवाला तक ने लगाया पैसा, रिटेल इन्‍वेस्‍टर्स ने बनाई दूरी

लॉ कॉस्ट एयर लाइन Indigo का आईपीओ 6.15 गुना सब्‍सक्राइब होकर गुरुवार को बंद हो गया। पिछले तीन साल में सबसे बड़े इस आईपीओ को शानदार रिस्पॉन्स मिला है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 30 Oct 2015, 11:52:48 IST

मुंबई। लॉ कॉस्ट एयर लाइन Indigo का आईपीओ 6.15 गुना सब्‍सक्राइब होकर गुरुवार को बंद हो गया। पिछले तीन साल में सबसे बड़े इस आईपीओ को शानदार रिस्पॉन्स मिला है, लेकिन इसमें रिटेल निवेशकों की हिस्‍सेदारी कमजोर रही है। दुनियभर के बड़े संस्‍थागत निवेशकों ने Indigo पर भरोसा जताया है, जिसकी वजह से इसका आईपीओ छह गुना ज्‍यादा सब्‍सक्राइब हुआ है। इंडिगो की पैरेंट कंपनी इंटरग्‍लोब एविएशन ने इस आईपीओ के जरिये 3018 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं। Indigo के आईपीओ में दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे और भारत के राकेश झुनझुनवाला ने भी निवेश किया है। एनएसई पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक आईपीओ के तहत 18,000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के शेयरों की मांग रही।

इंडिगो का 3000 करोड़ रुपए का आईपीओ आया बाजार में, जानिए कुछ जरूरी बातें

क्यूआईबी ने 18 गुना किया सब्सक्राइब, रिटेल निवेशकों का ठंडा रिस्पॉन्स
एनएसई आंकड़ों के मुताबिक कंपनी ने 18,53,10,405 शेयरों के लिए बोलियां प्राप्त कीं, जबकि इश्यू का आकार 3,01,22,088 शेयरों का है। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) के लिए आरक्षित कोटा को जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली। इस हिस्से को 17.80 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। गैर संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से को 3.57 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है। दूसरी ओर रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्से पर 92फीसदी सब्सक्रिप्शन ही मिल पाया। वहीं कर्मचारियों के लिए आरक्षित श्रेणी को 13 फीसदी सब्सक्रिप्शन मिला। यह आईपीओ दिसंबर  2012 में आए भारती इन्फ्राटेल के 4,000 करोड़ रुपए के इश्यू के बाद का सबसे बड़ा आईपीओ है। HDFC लाइफ और TVS लॉजिस्टिक भी रखेंगे प्राइमरी मार्केट में कदम, अगले साल लाएंगे IPO

राकेश झुनझुनवाला ने भी खरीदा इंडिगो का शेयर
प्रसिद्ध निवेशक राकेश झुनझुनवाला और विदेशी इकाइयों, जिनमें एशाशिया पार्टनर्स एलपी शामिल हैं ने भी इंडिगो के शेयर खरीदे हैं। बताया जाता है कि एशाशिया पार्टनर्स वॉरेन बफे से जुड़ी कंपनी है। इंटरग्लोब एविएशन ने एंकर निवेशकों को 765 रुपए प्रति शेयर के मूल्य पर शेयर आवंटित कर832 करोड़ रुपए जुटाए। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 700 से 765 रुपए प्रति शेयर रखा गया था।

Web Title: Indigo IPO में वॉरेन बफे से लेकर राकेश झुनझुनवाला तक ने लगाया पैसा