Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका सरकार की प्रतिभूतियों में भारत...

अमेरिका सरकार की प्रतिभूतियों में भारत का निवेश मई में घटकर 118 अरब डॉलर

अमेरिका सरकार की प्रतिभूतियों में भारत का निवेश मई महीने में घटकर 118 अरब डॉलर पर आ गया है। अर्थव्यवस्था में मिलेजुले रुख के बीच भारत का निवेश कम हुआ है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 31 Jul 2016, 16:43:08 IST

वाशिंगटन। अमेरिका सरकार की प्रतिभूतियों में भारत का निवेश मई महीने में घटकर 118 अरब डॉलर पर आ गया है। यह इस साल का निचला स्तर है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मिलेजुले रुख के बीच भारत का निवेश कम हुआ है। अमेरिकी वित्त विभाग के ताजा आंकड़ों के अनुसार अप्रैल में अमेरिकी प्रतिभूतियों में भारत का निवेश 121.6 अरब डॉलर के उच्चस्तर पर पहुंच गया था। मई में इसमें 3.6 अरब डॉलर की कमी आई है। इस साल जनवरी के अंत तक अमेरिकी प्रतिभूतियों में भारत का निवेश 119.8 अरब डॉलर था, जो फरवरी में घटकर 118.8 अरब डालर रह गया। मार्च में यह 118.9 अरब डॉलर था।

अमेरिकी प्रतिभूतियों में चीन का निवेश सबसे अधिक यानी 1,240 अरब डॉलर का है। जापान 1,130 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर है। ब्रिक (ब्राजील, रूस, भारत, चीन) देशों में अमेरिकी प्रतिभूतियों में चीन और ब्राजील के बाद भारत का निवेश सबसे ज्यादा है। मई में अमेरिकी प्रतिभूतियों में ब्राजील का निवेश 249.5 अरब डॉलर था। वहीं रूस का निवेश घटकर 88.2 अरब डॉलर पर आ गया है।

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने भारत से इनफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट्स से कस्टम ड्यूटी हटाने को कहा

यह भी पढ़ें- भारत में बंदरगाहों के विकास में मदद देगा अमेरिका, कई कंपनियां बड़े निवेश को तैयार

Web Title: अमेरिका सरकार की प्रतिभूतियों में भारत का निवेश घटा