Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Airtel और Paytm के बाद IndiaPost...

Airtel और Paytm के बाद IndiaPost को मिला पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए लाइसेंस, RBI ने दी अपनी मंजूरी

IndiaPost को भारतीय रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का व्यवसाय शुरू करने का लाइसेंस मिल गया है। भारती एयरटेल और पेटीएम को इससे पहले मंजूरी मिल चुकी है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 28 Jan 2017, 17:56:03 IST

नई दिल्ली। भारतीय डाक (IndiaPost)  को भारतीय रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक का व्यवसाय शुरू करने का लाइसेंस मिल गया है। भारती एयरटेल और पेटीएम के बाद यह लाइसेंस हासिल करने वाला भारतीय डाक विभाग तीसरी इकाई बन गया है। अभी तक केवल भारती एयरटेल ने ही अपना पेमेंट बैंक शुरू किया है।

भारतीय डाक के अधिकारी ने कहा, भारतीय डाक की पेमेंट बैंक सेवाएं पूर्व तय कार्यक्रम के अनुसार ही शुरू की जाएंगी। भारती एयरटेल और पेटीएम के बाद भारतीय डाक भुगतान बैंक वह तीसरा कारोबारी संगठन है, जिसे पेमेंट बैंक कारोबार शुरू करने का लाइसेंस दिया गया है।

  • रिजर्व बैंक ने पेमेंट बैंकों को एक व्यक्ति या कारोबारी इकाई से ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपए तक की जमा राशियां स्वीकार करने की छूट दी है।
  • बैंक सेवाओं के विस्तार के इस मॉडल में मोबाइल फोन सेवा कंपनियों और सुपर-मार्केट श्रृंखला कंपनियों को व्यक्तियों और छोटे व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की कारोबार की लेन-देन की जरूरतों को सुगम बनाने के लिए इस तरह के बैंक चालू करने की अनुमति देने का प्रावधान है।
  • ये बैंक छोटी राशि की जमाएं लेने और पैसा हस्तांतरित करने जैसी सेवाएं देंगे।
  • ये इंटरनेट बैंकिंग और कुछ अन्य विनिर्दिष्ट सेवाएं भी दे सकेंगे।
  • 2015 में केंद्रीय बैंक ने 11 कंपनियों या कंपनियों के गठबंधनों को पेमेंट बैंक का लाइसेंस देने की सैद्धांतिक सहमति दी थी, जिसमें से कुछ ने अपनी योजना छोड़ दी है।
  • भारतीय डाक विभाग की 650 नई शाखाएं खोलने की योजना है। यह शाखाएं मौजूदा पोस्‍ट ऑफि‍स के साथ ही होंगी।
  • भारतीय डाक विभाग का देशभर में 155,000 पोस्‍ट ऑफिस का नेटवर्क है।
Web Title: IndiaPost को मिला पेमेंट बैंक शुरू करने के लिए लाइसेंस