Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस HUL को भारी पड़ा कुंभ मेले...

HUL को भारी पड़ा कुंभ मेले पर विज्ञापन बनाना, देश में शुरू हुआ हिंदुस्‍तान यूनिलीवर का बायकॉट

बाबा रामदेव ने भी एचयूएल के इस विज्ञापन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि एचयूएल के लिए भारत एक बाजार है, हमारे लिए देश एक परिवार है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 07 Mar 2019, 17:09:06 IST

नई दिल्‍ली। ग्‍लोबल एफएमसीजी कंपनी हिंदुस्‍तान यूनिलीवर (एचयूएल) को अपने एक विज्ञापन की वजह से भारतीयों के गुस्‍से का सामना करना पड़ रहा है। योग गुरु और पतंजलि आयु‍र्वेद के प्रवर्तक बाबा रामदेव ने भी हिंदुस्‍तान यूनिलीवर को आड़े हाथ लिया है। हिंदुस्‍तान यूनिलीवर ने अपनी चाय की पत्‍ती ब्रुक बॉन्‍ड रेड लेबल टी के लिए एक विज्ञापन बनाया, जिसमें कुंभ मेले को घर के बुजुर्गोा को छोड़ने का स्‍थान बताया गया है। इस पर लोग अपनी नाराजगी जता रहे हैं। माइक्रो ब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर पर #BoycottHindustanUnilever बहुत ट्रेंड कर रहा है।

बाबा रामदेव ने भी एचयूएल के इस विज्ञापन पर टिप्‍पणी करते हुए कहा कि एचयूएल के लिए भारत एक बाजार है, हमारे लिए देश एक परिवार है। आज भी करीब 50 लाख करोड़ की अर्थव्‍यवस्‍था पर इन विदेशी कंपनियों का कब्‍जा है, हमें संकल्‍प लेकर, इन विदेशी कंपनियों को अंग्रेजों की भगाना होगा।

लोगों के भारी विरोध को देखते हुए कंपनी ने अपना ट्वीट हटा लिया है और इसे संशोधित कर नए तरीके से पोस्‍ट किया है। नए ट्वीट में लिखा गया है कि रेड लेबल चाय हमें उन लोगों का हाथ पकड़ने के लिए प्रेरित करती है, जिन्‍होंने हमें वह बनाया है जो आज हम हैं।

पुराने ट्वीट में एचयूएल ने लिखा था कि कुंभ मेला वह स्‍थान है, जहां बुजुर्गों को छोड़ दिया जाता है। क्‍या यह दुखद नहीं है कि हम अपनों का ध्‍यान नहीं रखते हैं। रेड लेबल हमें उनका हाथ पकड़ने को प्रेरित करता है, जिन्‍होंने हमें वह बनाया जो आज हम हैं। देखें, दिल जीतने वाला वीडियो : एक कठोर वास्‍तविकता के लिए आंख खोलने वाला।

ट्विटर यूजर्स ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कंपनी के उत्‍पादों का बायकॉट करने की अपील करना शुरू कर दिया है। कई यूजर्स ने तो कंपनी के उत्‍पादों की लिस्‍ट भी जारी की और उनका इस्‍तेमाल ना करने की अपील कर रहे हैं। अधिकांश यूजर्स ने कंपनी पर हिंदुत्‍व और कुंभ मेले को बदनाम करने तक का आरोप लगाया है।

More From Business