Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हर माह Indians करते हैं ई-शॉपिंग...

हर माह Indians करते हैं ई-शॉपिंग पर 9,400 रुपए खर्च

भारतीय लोग इंटरनेट का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल ई-शॉपिंग के लिए करते हैं और हर महीने वह औसतन 9,400 रुपए ऑनलाइन खरीदारी पर खर्च करते हैं।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 18 Apr 2016, 8:21:14 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय लोग इंटरनेट का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल ई-शॉपिंग के लिए करते हैं और हर महीने वह औसतन 9,400 रुपए ऑनलाइन खरीदारी पर खर्च करते हैं। इसके बाद सबसे ज्‍यादा इंटरनेट का इस्‍तेमाल सोशल नेटवर्किंग के लिए होता है। यह खुलासा अमेरिकन एक्‍सप्रेस और नील्‍सन के एक ताजा सर्वे में हुआ है।

अंडरस्‍टैंडिंग ऑनलाइन कंज्‍यूमर नामक इस सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि इस सर्वे में शामिल 98 फीसदी लोगों ने कहा कि वह इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के लिए करते हैं, जबकि 96 फीसदी लोगों ने इसका इस्‍तेमाल सोशल नेटवर्किंग और 95 फीसदी लोगों ने बैंकिंग के लिए इसके इस्‍तेमाल की बात कही। इस सर्वे में यह भी पता चला है कि भारतीय औसतन हर माह ऑनलाइन-शॉपिंग पर 9,400 रुपए खर्च करते हैं, जो कि 16,000 रुपए तक है। मेट्रो शहरों में प्रति माह औसत खर्च 10,900 रुपए है और टियर-1 शहरों में यह खर्च 8,000 रुपए है।

शॉपिंग है पसंदीदा टाइमपास

सर्वे में कहा गया है कि ग्राहक वर्तमान में अपना 60 फीसदी होम बजट ऑनलाइन खर्च करते हैं, जिसमें ऑनलाइन शॉपिंग, ट्रैवल पर्चेज और यूटीलिटी बिल का भुगतान शामिल है। यह सर्वे दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरु, जयपुर, अहमदाबाद और हैदराबाद में किया गया था। अमेरिकन एक्‍सप्रेस बैंकिंग कॉर्प के इंडिया सीईओ मनोज अदलखा कहते हैं कि शॉपिंग हमेशा से ही भारतीयों का पसंदीदा पासटाइम रहा है और अब यह वर्चुअल पासटाइम बन गया है।

70 फीसदी लोग कार्ड से करते हैं शॉपिंग

सर्वे में कहा गया है कि यूथ कैश ऑन डिलीवरी के बजाये कार्ड पेमेंट को ज्‍यादा  प्राथमिकता देते हैं, क्‍योंकि इसमें जल्‍दी और सुरक्षित रिफंड की गारंटी होती है। हालांकि, 70 फीसदी ग्राहक कार्ड के जरिये शॉपिंग को ही प्राथमिकता देते हैं। सर्वे में कहा गया है कि यूटीलिटी बिल का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट का चलन तेजी से जोर पकड़ रहा है। 26-30 साल की उम्र वाले प्रोफेशनल्‍स कैश ऑन डिलीवरी के बजाये कार्ड को प्राथमिकता देते हैं।

यूटीलिट बिल पेमेंट्स

4 में से 3 लोग यूटीलिटी बिल का भुगतान ऑनलाइन करते हैं। 18-30 साल की उम्र के लोगों के बीच ऑनलाइन यूटीलिटी बिल भुगतान का एडोप्‍शन रेट 81 फीसदी है। दिल्‍ली और बेंगलुरु के लोग यह सबसे ज्‍यादा करते हैं, इसके बाद 75 फीसदी के साथ जयपुर, 72 फीसदी के साथ अहमदाबाद और 69 फीसदी के साथ मुंबई का नंबर आता है।

डिस्‍काउंट से मिल रहा है ऑनलाइन शॉपिंग को बढ़ावा

सर्वे में शामिल 60 फीसदी लोगों ने कहा कि वह इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं क्‍योंकि वहां अच्‍छा डिस्‍काउंट मिलता है। वहीं 40 फीसदी लोगों ने कहा कि कैश बैक ऑफर्स की वजह से वह ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। 38 फीसदी लोग डिस्‍काउंट कूपन और 35 फीसदी लोग फ्री गिफ्ट और अतिरिक्‍त ऑफर्स के लिए ऐसा करते हैं। 18-25 वर्ष आयु वर्ग के 99 फीसदी और 26-35 वर्ष आयु वर्ग के 98 फीसदी लोगों ने कहा कि वह लगातार ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं क्‍योंकि वह ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और प्रोडक्‍ट की ऑनलाइन तुलना भी कर सकते हैं। जबकि 46-50 वर्ष आयु वर्ग के 61 फीसदी लोगों ने पिछले साल ऑलनाइन शॉपिंग की।

Web Title: हर माह Indians करते हैं ई-शॉपिंग पर 9,400 रुपए खर्च