Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिका का ग्रीन कार्ड हासिल करने...

अमेरिका का ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए करना होगा 12 साल तक इंतजार, यह है वजह

एक कुशल कर्मचारी के रूप में अमेरिका में ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए भारतीयों के लिए वेटिंग पीरियड (प्रतीक्षा अवधि) 12 साल का है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 11 Jul 2017, 16:49:32 IST

वॉशिंगटन। एक कुशल कर्मचारी के रूप में अमेरिका में स्थायी रूप से रहने का आवेदन, जिसे ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है, करने वाले भारतीयों के लिए वेटिंग पीरियड (प्रतीक्षा अवधि) 12 साल का है। एक ताजा रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। हालांकि, भारत उन प्रमुख देशों में से एक है, जिनके सबसे ज्यादा नागरिकों को हर साल ग्रीन कार्ड मिलता है।

प्यू रिसर्च (Pew Research) की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2015 में 36,318 भारतीयों को स्थायी निवासी का दर्जा दिया गया, जबकि 27,798 को कानूनी रूप से रहने का अधिकार यानी ग्रीन कार्ड मिला। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक रोजगार से संबंधित श्रेणी में कुशल कर्मचारी के रूप में स्थानीय निवासी के लिए आवेदन करने वाले भारतीयों की प्रतीक्षा अवधि 12 वर्ष की है। दूसरे शब्दों में कहा जाए तो सरकार अभी उन आवेदनों की जांच कर रही है, जो मई-2005 में जमा किए गए थे।

प्यू ने कहा कि वित्‍त वर्ष 2010 से 2014 के दौरान 36 प्रतिशत रोजगार-संबंधित ग्रीन कार्ड एच-1बी वीजा धारकों को दिए गए। संख्या के हिसाब से यह आंकड़ा 2,22,000 बैठती है। ग्रीन कार्ड वह इमीग्रेशन स्‍टेट्स है जो एक व्‍यक्ति को कानूनी रूप से अमेरिका में स्‍थाई रूप से रहने और काम करने का अधिकार देता है। ग्रीन कार्ड धारक पांच साल वहां रहने के बाद अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है। यदि कार्ड धारक किसी अमेरिकी नागरिक से विवाह कर लेता है तो यह अवधि घटकर तीन साल रह जाती है।

Web Title: अमेरिका का ग्रीन कार्ड हासिल करने के लिए करना होगा 12 साल इंतजार