Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत स्वच्छ ऊर्जा में अब विश्व...

भारत स्वच्छ ऊर्जा में अब विश्व का नेतृत्व करेगा

पीयूष गोयल ने कहा कि सौर कार्यक्रम देश में ऊर्जा सुरक्षा को ही सुनिश्चित नहीं करेगा, सबसे निचले स्तर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति तक बिजली पहुंचाएगा।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 30 Apr 2016, 18:41:18 IST

नई दिल्ली: केंद्रीय बिजली, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा के संबंध में भारत अब विश्व का नेतृत्व करेगा। उन्होंने कहा कि ग्रिड से कनेक्टिड 21 जीडब्ल्यू नई सौर परियोजनाओं के बाजार में उतरने के साथ ही भारत ने विश्व को संकेत दिया है कि वह अब छलांग लगाने को तैयार है। गोयल ने CST और सोलर कुकर उत्कृष्टता पुरस्कार-2016 से सम्मानित 102 व्यक्तियों का अभिनंदन किया। गोयल ने इस अवसर पर संकेंद्रित सौर तापीय प्रौद्योगिकी (CST) के बारे में सूचना प्रदान करने के लिए कई विशेषज्ञों द्वारा मिलान किए गए नौ ज्ञान दस्तावेज भी जारी किए।

यह भी पढ़ें- अगले मार्च तक देश के सभी गांवों में पहुंच जाएगी बिजली, सरकार तेजी से कर रही है काम: गोयल

इस अवसर पर गोयल ने कहा कि सौर कार्यक्रम हमारे देश में सिर्फ ऊर्जा सुरक्षा को ही सुनिश्चित नहीं करेगा, बल्कि पिरामिड के सबसे निचले स्तर पर मौजूद अंतिम व्यक्ति तक बिजली पहुंचाएगा। पुरस्कार विजेताओं की सराहना करते हुए गोयल ने कहा कि ऐसी परियोजनाएं समग्र सौर लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

गोयल ने दोहराया कि भारतीय सौर लक्ष्यों की प्राप्ति संभव है। उन्होंने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल हम अपने सौर लक्ष्यों को 116 प्रतिशत तक प्राप्त कर चुके हैं और 11000 मेगावॉट की परियोजनाएं पहले ही प्रदान कर चुके हैं। ये पुरस्कार राज्य नोडल एजेंसियों, प्रौद्योगिकी के विनिमार्ताओं/ आपूर्तिकतार्ओं तथा लाभार्थियों की व्यापक रेंज सहित विभिन्न हितधारक समूहों को इस क्षेत्र में उनके द्वारा प्राप्त की गई उपलब्धियों का अभिनंदन करने के लिए प्रदान किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- गोयल ने कहा, महाराष्ट्र में कृषि संकट के लिए पूर्व कांग्रेस-एनसीपी सरकार जिम्मेदार

Web Title: भारत स्वच्छ ऊर्जा में विश्व का नेतृत्व करेगा