Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ब्रिटेन में एक अरब पौंड का...

ब्रिटेन में एक अरब पौंड का निवेश करेगा भारत, 5750 अंग्रेजों को देगा नौकरियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान बनी नयी भागीदारी के तहत भारत ब्रिटेन में एक अरब पौंड से अधिक का निवेश करेगा जिससे यहां 5,750 नौकरियां सुरक्षित/सृजित होंगी।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 19 Apr 2018, 16:23:32 IST

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन यात्रा के दौरान बनी नयी भागीदारी के तहत भारत ब्रिटेन में एक अरब पौंड से अधिक का निवेश करेगा जिससे यहां 5,750 नौकरियां सुरक्षित/सृजित होंगी। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने प्रौद्योगिकी , व्यापार व निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहमति पत्रों व समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे के साथ वार्ता के बाद ब्रिटिश सरकार ने कल एक नई भारत ब्रिटेन व्यापार भागीदारी की घोषणा की।

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग डीआईटी ने कहा है कि एक अरब डॉलर से अधिक के नए भारतीय निवेश से 5,750 ब्रिटिश रोजगार सृजित या सुरक्षित होंगे। यह भागीदारी दोनों देशों के बीच संयुक्त व्यापार समीक्षा (जेटीआर) पर आधारित है।

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री लियाम फॉक्स ने कहा कि व्यापार बाधाओं को समाप्त करना एक प्रमुख पहल है जिससे ब्रिटेन विश्व बाजारों में अनुमानित वृद्धि का दोहन कर सकता है इसलिए मुझे खुशी है कि हमने भारत के साथ यह नयी व्यापार भागीदारी की है।

उन्होंने कहा कि स्पष्ट रूप से भारत के साथ व्यापार में वृद्धि के अवसर बहुत हैं और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक विभाग के रूप में हम ब्रिटेन के निर्यात को प्रोत्साहित करने के लिए व्यापार मिशन जैसे तौर तरीकों का इस्तेमाल करते रहेंगे।  

ब्रिटेन के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विभाग (डीआईटी) के आंकड़ों के अनुसार भारत व ब्रिटेन के बीच वस्‍तुओं और सेवाओं का कुल व्यापार 2017 में 18 अरब पौंड रहा जो कि 2016 की तुलना में 15 प्रतिशत की वृद्धि दिखाता है।

Web Title: ब्रिटेन में एक अरब पौंड का निवेश करेगा भारत, 5750 अंग्रेजों को देगा नौकरियां

More From Business