Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत ने अमेरिका से आयात होने...

भारत ने अमेरिका से आयात होने वाली कुछ वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ोतरी को सितंबर तक टाला

आयात शुल्क में होने वाली बढ़ोतरी 4 अगस्त के बजाय 18 सितंबर से लागू होगी। शुक्रवार को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड की तरफ से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 04 Aug 2018, 13:44:53 IST

नई दिल्ली। अमेरिका ने चीन सहित दुनिया के दूसरे देशों के साथ जो व्यापार युद्ध छेड़ा हुआ उसपर भारत ने कुछ नरमी दिखाई है। भारत ने अमेरिका से आयात होने वाली जिन वस्तुओं पर 4 अगस्त से आयात शुल्क बढ़ोतरी की घोषणा की थी, उस नियम को अब लगभग डेढ़ महीने के लिए टाल दिया गया है। अब आयात शुल्क में होने वाली बढ़ोतरी 4 अगस्त के बजाय 18 सितंबर से लागू होगी। शुक्रवार को केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड की तरफ से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है।

भारत ने जून में घोषणा की थी कि वह अमेरिका से आयात होने वाले बादाम, अखरोट और सेब पर 4 अगस्त से आयात शुल्क बढ़ोतरी लागू हो जाएगी। बादाम पर आयात शुल्क में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी जबकि अमेरिकी अखरोट पर आयात शुल्क में 120 प्रतिशत बढ़ोतरी का ऐलान किया गया था। अब शुल्क में ये बढ़ोतरी 4 अगस्त के बजाय 18 सितंबर से लागू होगी और 18 सितंबर से पहले भारत और अमेरिका के प्रतिनिधी आपस में बैठक भी करेंगे।

दरअसल अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने व्यापार घाटे को कम करन के लिए दुनिया के कई देशों के साथ व्यापार युद्ध छेड़ रखा है, डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से आयात होने वाली कई वस्तुओं पर पहले ही आयात शुल्क बढ़ा दिया है साथ में भविष्य में आयात शुल्क और ज्यादा बढ़ाने के संकेत भी दे दिए हैं। ट्रंप भारत ने भारत से आयात होने वाले कुछेक स्टील और एल्यूमीनियम के उत्पादों पर भी आयात शुल्क बढ़ाया और इसके जवाब में भारत ने भी अमेरिका से आयात होने वाले कुल 30 उत्पादों पर 4 अगस्त से आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी।

भारत ने जिन 30 वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी उनमें बादाम, अखरोट और सेब के अलावा चना, मसूर, आयरन और स्टील के कुछेक उत्पाद, ट्यूब और पाइप फिटिंग्स, स्क्रू, बोल्ड और रिविट शामिल हैं। अब इन तमाम वस्तुओं पर बढ़ा हुआ आयात शुल्क 4 अगस्त की जगह 18 सितंबर को लागू होगा।

Web Title: भारत ने अमेरिका से आयात होने वाली कुछ वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ोतरी को सितंबर तक टाला