Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी...

भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद: डॉयचे

डॉयचे बैंक के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है। बैंक ने इससे पहले 7.6 फीसदी का अनुमान लगाया था।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 31 Jul 2016, 17:10:11 IST

नई दिल्ली। डॉयचे बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है। यह बैंक द्वारा पहले लगाए गए 7.6 फीसदी की वृद्धि दर के अनुमान से मामूली कम है। बैंक के अनुसार वृद्धि से जुड़े पैमाने जैसे कि पीएमआई, औद्योगिक उत्पादन, गैर तेल एवं गैर स्वर्ण आयात इत्यादि तिमाही आधार पर जनवरी-मार्च के स्तर के मुकाबले अप्रैल-जून में स्थिर रहे हैं या नीचे आए हैं जबकि इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में महंगाई का दबाव बढ़ा है।

रिजर्व बैंक द्वारा जारी पेशेवर आकलनकर्ताओं के सर्वेक्षण के ताजा परिणाम से सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का पहले वर्तमान वित्त वर्ष में 7.6 फीसदी और 2017-18 में 7.8 फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया था। यह सर्वेक्षण मई में हुआ था इसलिए इसमें ब्रेक्जिट के परिणामों का आकलन नहीं किया गया। डॉयचे बैंक के अनुसार इस साल वृद्धि के 7.5 फीसदी पर रहने की उम्मीद है जबकि बैंक ने पहले यह अनुमान 7.6 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी। इसी तरह 2017-18 के लिए वृद्धि का अनुमान पहले के 7.8 फीसदी की बजाय अब 7.6 फीसदी रहने का है।

यह भी पढ़ें- मानसून बेहतर रहने की उम्मीद, चालू वित्त वर्ष में 8 फीसदी से अधिक रहेगी आर्थिक ग्रोथ: पनगढि़या

Web Title: भारत की वृद्धि दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद: डॉयचे