Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 2017 तक अमेरिका को पीछे छोड़...

2017 तक अमेरिका को पीछे छोड़ दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बनेगा भारत

2017 तक स्मार्टफोन के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा। मोर्गन स्टेनली की रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल भारत अमेरिका को पीछे छोड़ देगा।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 23 Apr 2016, 10:34:16 IST
नई दिल्ली। 2017 तक स्‍मार्टफोन के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा। मोर्गन स्टेनली की एक ओर से जारी एक रिसर्स रिपोर्ट के मुताबिक अगले साल अमेरिका को पछाड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बन सकता है। वैश्विक प्रौद्योगिकी व दूरसंचार पर जारी इस रिपोर्ट के अनुसार देश का स्मार्टफोन बाजार 2018 तक 23 प्रतिशत चक्रवृद्धि सालाना वृद्धि दर CAGR की दर से बढोगा और इस अवधि में वैश्विक वृद्धि में उसका हिस्सा 30 प्रतिशत रहेगा।
रिपोर्ट के अनुसार, हमें लगता है कि संख्या के लिहजा से भारत अगले साल तक अमेरिका को पछाड़कर दूसरा सबसे बड़ा समार्टफोन बाजार बन जाएगा। भारत दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार चीन की तुलना में लगभग पांच गुना तेजी से बढेगा। चीन में वृद्धि घटी है। इसके अनुसार देश में केवल 22.5 करोड़ स्मार्टफोन ग्राहक हैं जो कि कुल जनसंख्या का 18 प्रतिशत है। इससे पहले चीन के शेनझेन में आयोजित ग्लोबल एनालिस्ट समिट 2016 में हुवावे ने अपनी तीसरी ग्लोबल कनेक्टिविटी इंडेक्स (GCI) रिपोर्ट पेश की थी। इस रिपोर्ट में इंटरनेट कनेक्टिविटी के क्षेत्र में हुए वैश्विक सुधार के बारे में बताया गया है।
तस्वीरों में देखिए सबसे सस्ते स्मार्टफोन
CHEAPEST SMARTPHONES

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल कनेक्टिविटी के मामले में अमेरिका, सिंगापुर और स्वीडन सबसे ऊपर हैं, जबकि भारत का स्थान 44वां हैं। रिपोर्ट में शामिल 50 देशों को कनेक्टिविटी और इंटरनेट के विकास पर हुए निवेश के आधार पर मापा गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष वैश्विक स्तर पर ब्रॉडब्रैंड कनेक्टिविटी और स्पीड में काफी सुधार आया है। भारत का GCI स्कोर 30 और रैंक 44वीं है। इससे यह पता चलता है कि दुनिया में भारत आईसीटी डिप्लॉयमेंट की पहल करने वालों में से एक है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की रैंक भले ही अभी अच्छी न हो, लेकिन वर्ष 2017 में स्थिति में तेजी से सुधार आ सकता है।

इनफोकस Bingo 10 है दुनिया का सबसे सस्‍ता मार्शमैलो स्‍मार्टफोन

इन स्‍मार्टफोन में है 32 जीबी इंटरनल मैमोरी, ये हें 12000 रुपए से सस्‍ते बेस्‍ट फोन

Web Title: 2017 तक दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार बनेगा भारत